कोरोना संक्रमण रोकने के लिए देखते ही गोली मारने के आदेश, इस देश के तानाशाह ने बनाया सख्त नियम | To prevent corona infection, orders to shoot on sight, the dictator of this country made strict rules

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए देखते ही गोली मारने के आदेश, इस देश के तानाशाह ने बनाया सख्त नियम

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए देखते ही गोली मारने के आदेश, इस देश के तानाशाह ने बनाया सख्त नियम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : November 2, 2020/8:28 am IST

नॉर्थ कोरिया में अब तक कोविड -19 महामारी का एक भी केस नहीं पाया गया है, यह दावा नॉर्थ कोरिया ने ही खुद किया है, तर्क है कि सख्‍त नियमों की वजह से देश में अभी तक कोरोना नहीं फैल पाया है। अब कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन को शक है क‍ि उसके दुश्‍मन मुल्‍क नॉर्थ कोरिया में कोरोना महामारी फैलाने की ताक में हैं। लिहाजा, देश में एक नया सख्‍त निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें: फिल्म ‘दी किड्स् आर ऑल राइट’ के अभिनेता एड्डी हेसल की गोली लगने के बाद मौत

उत्तर कोरिया केंद्रित मीडिया आउटलेट्स ने एक पुलिस आदेश प्राप्त किया है, जिसमें कहा गया है कि बिना अनुमति के बफर जोन में प्रवेश करने वालों को “बिना शर्त गोली मार दी जाएगी” या उत्तर कोरिया की सीमावर्ती नदियों में या उसके आसपास देखे जाने पर “बिना पूर्व सूचना के गोली मार दी जाएगी।”

ये भी पढ़ें: अमेरिका में उप राष्ट्रपति उम्मीदवार ने खेला सांभर-इडली दांव, कहा- य…

इधर कानूनी विशेषज्ञों का मत है कि सशस्त्र संघर्ष क्षेत्र के बाहर देखते ही गोली मार देने का आदेश जारी करना अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों का गंभीर उल्लंघन है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा बल का मत है, “बल और आग्नेयास्त्रों के उपयोग से पहले अहिंसक साधनों को लागू करें” और अगर आग्नेयास्त्रों का विधिपूर्वक उपयोग अपरिहार्य है तो अधिकारियों को “ऐसे उपयोग में संयम बरतना चाहिए।”

ये भी पढ़ें: एक हजार से अधिक प्रख्यात भारतवंशी बाइडेन-हैरिस के समर्थन में आए

उधर, समझा जाता है कि किम के सुरक्षाबल बफर ज़ोन में बारूदी सुरंग भी बिछा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, “वे सर्वोच्च कमान के आदेशों के अनुसार, इस महीने की शुरुआत से उत्तर कोरिया-चीन सीमा क्षेत्र में रयांगगंग प्रांत में बारूदी सुरंगें स्थापित कर रहे हैं।

 
Flowers