चीन के साथ आज कोर कमांडर स्तर की बातचीत, लद्दाख के चुशूल में होगी मीटिंग | Today, commander-level talks with China, meeting will be held in Ladakh

चीन के साथ आज कोर कमांडर स्तर की बातचीत, लद्दाख के चुशूल में होगी मीटिंग

चीन के साथ आज कोर कमांडर स्तर की बातचीत, लद्दाख के चुशूल में होगी मीटिंग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : June 30, 2020/3:25 am IST

नई दिल्ली। लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर गतिरोध खत्म करने और तनाव दूर करने के लिए आज एक बार फिर भारत और चीन की सेना के बीच कोर कमांडर स्तर की बातचीत होगी। इस बार मीटिंग सुबह साढ़े दस बजे चुशूल में होगी। यह भारत की तरफ बना बॉर्डर पर्सनल मीटिंग प्वाइंट है।

पढ़ें- Unlock2: 31 जुलाई तक बंद रहेंगे बार, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल और खेल, इन…

भारत की तरफ मीटिंग होने का यह मतलब है कि मीटिंग की पहल भारत की तरफ से की गई है और भारत ने मीटिंग बुलाई है। इससे पहले दो बार कोर कमांडर स्तर की मीटिंग हो चुकी हैं। दोनों बार मीटिंग चुशूल के सामने मॉल्डो में हुई। मॉल्डो चीन की तरफ है। गौरतलब है कि 22 जून को हुई कोर कमांडर स्तर की मीटिंग में दोनों पक्षों ने तय किया था कि गतिरोध खत्म किया जाएगा और धीरे-धीरे सैनिकों को एलएसी से पीछे किया जाएगा।

पढ़ें- भारत सरकार ने जारी किया अनलॉक 2 के लिए दिशा निर्देश, इन क्षेत्रों म…

इस पर कैसे आगे बढ़ना है, इस पर फिर बातचीत करने की सहमति बनी थी, लेकिन इसके बाद एक हफ्ता गुजर गया, लेकिन एलएसी पर हालात बदले नहीं।

पढ़ें- अब 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, इस राज्य सरकार ने की घोषणा, कई च…

बल्कि इस बातचीत के बाद भी चीन की तरफ से सैनिकों की संख्या बढ़ाई जाती रही और पैंगोंग एरिया में फिंगर-4 से फिंगर-8 के बीच चीनी सेना निर्माण काम भी करती रही। चीन गतिरोध खत्म करने के बजाय लगातार गलवान वैली पर अपना दावा जताता रहा।