आज मनाया जा रहा भाई दूज का पर्व, राजधानी की बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शल तैनात | Today is the festival of Brotherhood Marshals deployed for the safety of women in the buses of the capital

आज मनाया जा रहा भाई दूज का पर्व, राजधानी की बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शल तैनात

आज मनाया जा रहा भाई दूज का पर्व, राजधानी की बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शल तैनात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : October 29, 2019/4:49 am IST

नई दिल्ली । दिपावली के बाद आज कार्तिक शुक्ल द्वितीया को भैया दूज का पर्व मनाया जा रहा है। इस तिथि से यमराज का सम्बन्ध होने के कारण इसको यम द्वितीया भी कहा जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई का तिलक करती हैं। स्वागत सत्कार के साथ उनकी लम्बी आयु की कामना करती हैं।

ये भी पढ़ें- सौतेले पिता ने नाबालिग बच्ची से किया दुष्कर्म, पोक्सो एक्ट में कार्…

माना जाता है कि जो भाई इस दिन बहन के घर जाकर भोजन ग्रहण करता है और तिलक करवाता है, उसकी अकाल मृत्यु नहीं होती। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक भइया दूज के दिन ही यमराज के सचिव चित्रगुप्त जी की भी पूजा होती है।

ये भी पढ़ें- यहां मिल रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल, जानिए अभी

दिल्ली में आज भाईदूज के अवसर पर DTC की बसों में 13 हजार मार्शल्स की तैनाती शुरू हो जाएगी। CM केजरीवाल ने कहा कि मार्शलों के जरिए न सिर्फ महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। बल्कि बसों में तैनात मार्शल्स बीमार लोगों की मदद भी करेंगे और अन्य आपात स्थिति से भी निपटेंगे।”

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/D-rStq56DnE” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers