चैत्र नवरात्रि का आज पहला दिन, आज शैलपुत्री माता की होगी पूजा | Today is the first day of Chaitra Navaratri, today Shailputeri Mata will worship

चैत्र नवरात्रि का आज पहला दिन, आज शैलपुत्री माता की होगी पूजा

चैत्र नवरात्रि का आज पहला दिन, आज शैलपुत्री माता की होगी पूजा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : April 6, 2019/1:26 am IST

रायपुर। चैत्र नवरात्रि आज से शुरू हो गई है। चैत्र नवरात्रि का आज पहला दिन है। चैत्र नवरात्रि में ऋतुओं का मिलन होता है। इस समय ठंड का मौसम खत्म होता है और गर्मियां शुरू हो जाती हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रुपों की पूजा की जाती है। हर दिन अलग-अलग देवी के रुप की पूजा करते समय विशेष रंग का प्रयोग किया जाता है।

ये भी पढ़ें:निर्वाचन आयोग की बड़ी कार्रवाई, कई अफसरों का किया तबादला

नवरात्रि में हर दिन के लिए एक विशेष रंग होता है। माता की पूजा, प्रसाद और श्रृंगार के समय उस खास रंग का ध्यान रखा जाता है। नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री की आराधना का दिन होता है। मां शैलपुत्री का पसंदीदा रंग लाल है, जो कि उल्लास, साहस और शक्ति का रंग माना जाता है। दूसरा दिन, मां ब्रह्मचारिणी की आराधना के लिए विशेष दिन होता है। मां ब्रह्मचारिणी, कुंडलिनी जागरण के लिए शक्ति प्रदान करती हैं।

ये भी पढ़ें:न्याय योजना की आलोचना करना नीति आयोग के उपाध्यक्ष को पड़ा भारी, चुनाव 

वहीं तीसरा दिन देवि चंद्रघंटा का होता है। नवरात्रि का चौथा दिन मां दुर्गा के कुष्मांडा स्वरूप का होता है। पांचवा दिन मां स्कंदमाता की आराधना के लिए समर्पित है। छठे दिन मां दुर्गा के कात्यायनी स्वरूप की आराधना की जाती है। ऋषि कात्यायन की पुत्री मां कात्यायनी को सफेद रंग प्रिय है। सप्तमी तिथि को मां कलरात्रि की आराधना की जाती है। अष्टमी तिथि, महागौरी का समर्पित है। महागौरी देवी भक्तों में प्रसन्नता का संचार करती हैं। और नौंवे दिन, मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप का पूजन होता है।

 
Flowers