आज कार्तिक पूर्णिमा, नदियों के संगम स्थान पर श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, छत्तीसगढ़ में आज से मड़ई-मेले की शुरुआत | Today karthik poornima Devotees take a dip at the confluence of rivers The Marai fair starts in Chhattisgarh from today

आज कार्तिक पूर्णिमा, नदियों के संगम स्थान पर श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, छत्तीसगढ़ में आज से मड़ई-मेले की शुरुआत

आज कार्तिक पूर्णिमा, नदियों के संगम स्थान पर श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, छत्तीसगढ़ में आज से मड़ई-मेले की शुरुआत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : November 30, 2020/8:11 am IST

रायपुर। आज कार्तिक पूर्णिमा है। कार्तिक पूर्णिमा का पर्व देशभर में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर देशभर में कई जगहों पर त्रिवेणी संगम पर मेला का आयोजन होता है। लोग बड़ी संख्या में धार्मिक स्थल, नदी घाट और संगम पर पहुंचकर पूजा-अर्चना करते हैं। अयोध्या, अमृतसर, उज्जैन, हरिद्वार, वाराणसी और पटना में लोग श्रद्धा की डुबकी लगाकर पूजा-अर्चना की, श्रद्धालुओं ने नदियों में पुण्य स्नान कर मंदिरों में दर्शन के साथ दीपदान भी किया ।

ये भी पढ़े- होटलों में दबिश देकर पुलिस ने किया सेक्स रैकेट का भांडाफोड़, कमरों …

देशभर में लोग कार्तिक पूर्णिमा को बड़े ही श्रद्धा और उल्लास से मना रहे हैं, हालांकि इस बार कोरोना प्रोटोकाल का पुन्नी मेले पर बड़ा असर दिख रहा है। रायपुर के महादेव घाट में लगभग साढ़े 5 सौ साल पुराने मेले में इस बार भीड़ नहीं उमड़ी, कोरोना संक्रमण के कारण भीड़ नहीं जुटी। महादेव घाट में लगने वाला बाजार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। प्रशासन की सख्ती के कारण से यहां ज्यादा लोग नहीं पहुंचे, कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन ने मेला आयोजन पर रोक लगा रखी है।

ये भी पढ़े- मेंहदीपुर बालाजी धाम पहुंचे केंद्रीय मंत्री ​पीयूष गोयल, पूजा अर्चन…

आज छत्तीसगढ़ के त्रिवेणी संगम राजिम स्थित कुलेश्वर महादेव मंदिर में भी मेला लगा है। बता दें कि आज के दिन यहां समूचे छत्तीसगढ़ के लोग बड़ी संख्या में पहुंचते हैं, और संगम में स्नान कर कुलेश्वर नाथ के दर्शन, पूजा-अर्चना करते हैं। छत्तीसगढ़ अंचल में कार्तिक पुन्नी से ही स्थानीय मड़ई-मेले की शुरुआत होती है।

 
Flowers