आज रक्षाबंधन, भाई की कलाई पर बहन का स्नेह बंधन, रक्षाबंधन के लिए देखें शुभ मुहूर्त | Today Rakshabandhan, sister's affection on brother's wrist See auspicious time for Rakshabandhan

आज रक्षाबंधन, भाई की कलाई पर बहन का स्नेह बंधन, रक्षाबंधन के लिए देखें शुभ मुहूर्त

आज रक्षाबंधन, भाई की कलाई पर बहन का स्नेह बंधन, रक्षाबंधन के लिए देखें शुभ मुहूर्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : August 3, 2020/1:55 am IST

आज रक्षाबंधन है। सोमवार और पूर्णिमा का योग भगवान भोले शंकर की विशेष कृपा दिलाएगा। ये विलक्षण सर्वार्थ-सिद्धि योग आयुष्मान योग के चलते दीर्घायु का वर प्रदान करेगा। आज रक्षाबंधन पर पूर्णिमा के साथ-साथ सावन का आखिरी सोमवार होगा। आज पूरे दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। आज सुबह 9 बजकर 28 मिनट तक भद्रा रहेगी। सुबह 9:28 पर भद्रा समाप्त होने के बाद भाइयों को राखी बांधेंगी तो शुभ होगा। भद्रा की समाप्ति के साथ साथ ही सोमवार का राहुकाल भी निकल जाएगा।

ये भी पढ़ें- पूर्व विधायक और गोंडवाना पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनमोहन शाह बट्टी का निधन, पूर्व सीएम

रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने के समय भद्राकाल और राहुकाल का विशेष ध्यान दिया जाता है। शास्त्रों के अनुसार भद्राकाल और राहुकाल में राखी नहीं बांधी जाती, ऐसा माना जाता है कि भद्राकाल और राहुकाल में राखी बांधना शुभ नहीं होता। हालांकि देश के अलग-अलग स्थानों पर मान्यताएं भी अलग- अलग हैं। पर्व की तिथि अपने आप में शुभ मुहुर्त होती है।

ये भी पढ़ें- देर रात महिला के घर पर घुसकर अश्लील हरकत करने वाला आरोपी गिरफ्तार, नामी कंपनी में I

रक्षाबंधन के लिए शुभ मुहूर्त
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार रक्षाबंधन बहुत ही शुभ दिन पर मनाया जाएगा। 3 अगस्त को सोमवार और सोम का ही नक्षत्र होने रक्षाबंधन का मुहूर्त बहुत ही शुभ रहेगा। इस बार रक्षाबंधन के दिन सुबह 9 बजकर 29 मिनट तक ही भद्रा रहेगी, उसके बाद भद्रा खत्म हो जाएगी।। भद्रा की समाप्ति के बाद पूरे दिन राखी बांधी जा सकती है। वहीं, इस राहुकाल सुबह 7 बजकर 30 मिनट से 9 बजे तक रहेगा।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में आज कोरोना मरीजों का टूटा रिकॉर्ड, एक दिन में 921 मरीज आए सामने, 10 मरीजों की

राखी बंधन का मुहूर्त
शुभ योग : सुबह 9:29 से 10:46 तक
अभिजीत मुहूर्त : दोपहर 12:00 से 12:53 तक
अपराहन मुहूर्त : दोपहर 1:48 से शाम 4:29 तक
लाभ मुहूर्त : दोपहर 3:48 से शाम 5:29 तक
संध्या अमृत मुहूर्त : शाम 5:29 से 7:10 तक
प्रदोष काल : शाम 7:06 से रात 9:14 तक

 
Flowers