आज होगा सबसे लंबा चंद्रग्रहण, बंद रहेंगे मंदिरों के कपाट..देखिए

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 16 Jul 2019 07:10 AM, Updated On 16 Jul 2019 06:55 AM

नईदिल्ली। देश में मंगलवार देर रात यानी बुधवार तड़के तीन घंटे तक आंशिक चंद्रग्रहण होगा। यह ग्रहण मंगलवार देर रात एक बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा। यह आंशिक ग्रहण सबसे स्पष्ट रूप से सुबह तीन बजे नजर आएगा जब चंद्रमा का ज्यादातर हिस्सा ढक जाएगा। चंद्रमा पर यह आंशिक ग्रहण बुधवार सुबह 4:29 बजे तक रहेगा।

read more: भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन जहां टिकट काउंटर ही नहीं, रोजाना सैकड़ों यात्री करते हैं मुफ्त यात्रा

बदरीनाथ धाम के कपाट मंगलवार को चंद्रग्रहण के सूतककाल के चलते शाम 4 बजकर 25 मिनट पर बंद हो जाएंगे। मंगलवार रात को होने वाली विशेष पूजाएं सहित भगवान् बद्रीनाथ जी की शयन आरती दोपहर में ही 3 बजे से ही शुरू हो जाएगी और 4 बजकर 25 मिनट पर भगवान विष्णु के सर्वश्रेठ धाम के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। 17 जुलाई को सुबह 4 बजकर 40 मिनट पर कपाट पुनः खोले जाएंगे लेकिन सुबह के समय शुरू होने वाला भगवान का महाअभिषेक 17 जुलाई को सुबह 6 बजे से शुरू होगा।

read more: स्वास्थ्य विभाग में बंपर तबादले, 55 कर्मचारियों का ट्रांसफर ऑर्डर जारी

केदारनाथ धाम के कपाट चंद्रग्रहण के कारण कल शाम 4 बजकर 25 मिनट पर कपाट बंद कर दिए जाएंगे. फिर दूसरे दिन अपने नित नियम के अनुसार कपाट खोले जाएंगे.गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट चन्द्रग्रहण के सूतक के चलते मंगलवार शाम 4 बजकर 25 मिनट से 17 जुलाई सुबह 5 बजकर 30 मिनट तक बंद रहेंगे। 17 जुलाई सुबह 5:45 बजे गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

read more: 37 शिक्षकों का तबादला, देखिए किसे कहां मिला नया पदभार

मंगलवार को चंद्रग्रहण का दुर्लभ योग, गुरु पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण पड़ रहा एक साथ, मंगलवार शाम पांच बजे संगम स्थित बड़े हनुमान मंदिर के कपाट होंगे बंद, सूतक काल शुरू होने से पहले पूजा अर्चना के बाद मंदिर के कपाट कर बंद दिए जाएंगे। बुधवार को सुबह पांच बजे मंदिर की साफ सफाई और पूजा अर्चना के बाद कपाट खुलेंगे।

read more:छत्तीसगढ़ की परंपरा को संजोकर रखने भूपेश सरकार की एक और पहल, 1 अगस्त को प्रदेश के सभी ब्लॉक में मनाई जाएगी 'हरेली'

अयोध्या में गुरुपूर्णिमा पर चंद्रग्रहण का प्रभाव, मंगलवार को गुरु पूर्णिमा का पर्व, दोपहर 12 बजे से चंद्रग्रहण का सूतक शुरू होगा। दोपहर 12 बजे तक ही गुरु पर्व मनेगा। 12 बजे के बाद मंदिरों के कपाट सूतक लगने से बंद होंगे। श्री रामलला के एक ही पहर दर्शन होगा। 17 जुलाई को गुरुपर्व का भोजन प्रसाद कार्यक्रम होगा।

Web Title : Today the longest lunar eclipse, temple will closed

जरूर देखिये