बेमौसम बारिश से टमाटर की फसल खराब, लागत नहीं निकलने से किसान परेशान, औने-पौने दाम में बेचने को मजबूर | Tomato crop spoiled due to unseasonal rains

बेमौसम बारिश से टमाटर की फसल खराब, लागत नहीं निकलने से किसान परेशान, औने-पौने दाम में बेचने को मजबूर

बेमौसम बारिश से टमाटर की फसल खराब, लागत नहीं निकलने से किसान परेशान, औने-पौने दाम में बेचने को मजबूर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : December 22, 2018/5:20 am IST

पत्थलगांव। पत्थलगांव। टमाटर नगरी पत्थलगांव में टमाटर किसान इन दिनों खासे परेशान हैं, एक तरफ बेमौसम बारिश के बाद टमाटर की फसल खराब होने लगी है। तो वहीं दूसरी तरफ टमाटर के दाम नहीं बढ़ने से किसानों की लागत भी नहीं निकल पा रही है।

पढ़ें-सीएम-सिंहदेव के निज सचिव नियुक्त, सुनील चतुर्वेदी बघेल के निज सचिव, आनंद सागर सिंहदेव के विशेष सहायक

व्यापारी और बिचौलिए किसानों से 3 रुपए किलो की दर से टमाटर खरीद रहे है। जिससे किसानों की लागत भी नहीं निकल पा रही है। परेशान किसानों ने स्थानीय व्यापारियों और बिचौलियों पर दाम नहीं बढ़ने देने का आरोप लगाया है। इधर मामले में प्रशासन के अधिकारी किसी तरह की जानकारी नहीं होने की बातकर हाथ पर हाथ धरे बैठे है।

पढ़ें- समरसता एक्सप्रेस से कटकर 6 भैंसों की मौत, इंजन में भैंस के फंसने से 

पत्थलगांव और लुड़ेग क्षेत्र को टमाटर नगरी के नाम से जाना जाता है। यहां के किसानों ने कम दाम से नाराज होकर दो साल पहले सड़कों पर हजारों किलो टमाटर फेंक दिया था। इस बार भी हालात कुछ ऐसे ही हैं, इस साल भी मंडी में स्थानीय व्यापारी तीन रुपये किलो की दर से किसानों से टमाटर खरीद रहे हैं, इतने कम दाम में टमाटर बेचने पर किसानों को फायदा तो दूर खेती की लागत तक नहीं निकल पा रही है। जिससे किसान खासे परेशान और नाराज हैं। किसानों का आरोप है की स्थानीय व्यापारियों एवं बिचौलियों की वजह से उनको टमाटर औने पौने दामों में बेचना पड़ रहा है।

पढ़ें- राजीव गांधी के भारत रत्न सम्मान को वापस लेने पर ‘आप’ में घमासान, अलका लांबा से मांगा इस्तीफा

स्थानीय बिचौलिए और व्यापारी बाहरी व्यापारियों को मंडी में आने नहीं देते, और अगर कोई व्यापारी आता भी है तो उस पर दबाव बनाकर कम दाम में खरीदने को मजबूर करते हैं। किसानों से बिचौलिये मंडी में घुसते ही किस तरह दाम को लेकर मोल भाव करते हैं। वहीँ इस मामले में प्रशासन शिकायत मिलने पर कार्रवाई की बात कह रहा है।