अमेरिका के ट्रेड वॉर से सुस्त पड़ी चीन के विकास की रफ्तार, OBOR पर संकट! | Trade War:

अमेरिका के ट्रेड वॉर से सुस्त पड़ी चीन के विकास की रफ्तार, OBOR पर संकट!

अमेरिका के ट्रेड वॉर से सुस्त पड़ी चीन के विकास की रफ्तार, OBOR पर संकट!

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : October 19, 2018/11:32 am IST

न्यूयॉर्क। अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर के असर से चीन की जीडीपी ग्रोथ रेट निचले स्तर पर पहुंच गई है.शुक्रवार को चीन सरकार के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई से सिंतबर के दौरान चीन की जीडीपी ग्रोथ महज 6.5 फीसदी दर्ज हुई है, इससे पहले दोनों तिमाहियों में चीन को 6.8 और 6.7 फीसदी की ग्रोथ रेट मिली थी।

पढ़ें- अमित जोगी का बयान- जोगी कहीं से नहीं लड़ेंगे चुनाव, ये है वजह

चीन के नेशनल ब्यूरो के मुताबिक वैश्विक अर्थव्यवस्था पर छाए संकट के चलते जीडीपी ग्रोथ में गिरावट दर्ज हुई है, वहीं ब्यूरो ने इस गिरावट के लिए अमेरिकी प्रभाव के साथ-साथ चीन सरकार पर लगातार बढ़ते कर्ज को भी जिम्मेदार बताया जा रहा है, गौरतलब है कि चीन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और लगातार खराब हो रहे वैश्विक परिवेश में चीन की घरेलू अर्थव्यवस्था दबाव के दौर से गुजर रही है।

दूसरी ओर अमेरिका से लगातार ट्रेड बैरियर बढ़ाने के बाद वह अपने एक्सपोर्ट से राजस्व में बड़ी गिरावट देख रहा है, फिलहाल चीन सरकार के पास व्यापार घाटे को काबू करने के लिए सिर्फ खरीददार देशों से मदद की उम्मीद है, वहीं बीते कुछ महीनों में अमेरिका ने चीन के उत्पादन पर प्रतिबंध लगाते हुए एक्सपोर्ट में बड़ा नुकसान पहुंचाने का काम किया है।

पढ़ें- पांच सितारा होटल में पिस्तौल लहराने का केस, आशीष को तिहाड़ जेल भेजने का आदेश

हालांकि कुछ ही दिन पहले चीन सरकार की कैबिनेट बैठक में दावा किया गया कि हर हाल में जल्द से जल्द बड़े इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के लिए निवेश की व्यवस्था को सुनिश्चित कर लेगा, मगर वैश्विक स्तर पर जानकारों का मानना है कि अगले एक साल तक चीन सरकार के लिए यह कर पाना आसान काम नहीं है।

पढ़ें- टिकट कटने से नाराज कांग्रेसियों के बागी तेवर, कांकेर-अंतागढ़ में नेताओं ने ठोंकी ताल

वहीं चीन सरकार इसी साल के वित्त बजट में जनवरी से सितंबर के दौरान पुल, रेलवे और हाईवे बनाने के बड़े प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की है, इन्ही प्रोजेक्ट्स में उसकी मह्त्वाकांक्षी वन बेल्ट वन रोड (OBOR) परियोजना भी शामिल है. इस परियोजना के तहत एशिया के अधिकांश देशों में चीन बड़े इंफ्रा प्रोजेक्ट्स की फाइनेंसिंग कर रहा है।

 

वेब डेस्क, IBC24