हर दिन 10 हजार ई चालान काटेगी ट्रैफिक पुलिस, घर पहुंचने से पहले मिल जाएगा नोटिस | Traffic Police will charge 10,000 e-challans every day

हर दिन 10 हजार ई चालान काटेगी ट्रैफिक पुलिस, घर पहुंचने से पहले मिल जाएगा नोटिस

हर दिन 10 हजार ई चालान काटेगी ट्रैफिक पुलिस, घर पहुंचने से पहले मिल जाएगा नोटिस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : June 5, 2019/5:11 am IST

जबलपुर। स्मार्ट सिटी में बदल रहे जबलपुर में बेपटरी यातायात को पटरी पर लाने ट्रैफिक पुलिस नई कवायद करने जा रही है। जिसके चलते अब ट्रैफिक पुलिस यातायात के नियमों का पालन न कर उन्हें तोड़ने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई करेगी। हालांकि इसके पहले ट्रैफिक पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान बनाती रही है। इन चालानों को लेकर यातयात पुलिस को कई बार अपनी कार्रवाई से पीछे हटना पड़ता था ।

ये भी पढ़ें- विश्व पर्यावरण दिवस आज, जागरुकता को लेकर कई कार्यक्रमों का आयोजन

बता दें कि ट्रैफिक जवान चौक चौराहों पर नियमों का पालन कराने चालान काटते तो थे, लेकिन पुलिस कर्मियों को किसी न किसी का फोन आ जाता था और फिर ट्रैफिक पुलिस को कई वाहन चालकों को बिना किसी कार्रवाई के छोड़ना पड़ता था। इन तमाम बातों और परेशानियों को देखते हुए पुलिस ने नियम तोड़ने वाले के खिलाफ ई चालान बनाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें- सीएम भूपेश बघेल आज जाएंगे दिल्ली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से करेंगे मुलाकात

ई चालान के तहत पुलिस ने तय किया है कि वह रोजाना यानी अब हर दिन लगभग 10 हजार ई चालान करेगी। इतना ही नहीं हजारों की संख्या में होने वाले इन ई चालानों से पुलिस विभाग को रोजाना तकरीबन 40 से 50 लाख रुपए की आय होगी। पुलिस अधिकारियों की माने तो यदि किसी भी चौराहे पर गलती से भी नियम तोड़ा तो वाहन मालिक के घर पर पहले ई-चालान पहुंचेगा और उसे एसएमएस से भी सूचित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- विश्व कप 2019: भारत और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला आज, 3 बजे से शुरू होगा महासंग्राम

दरअसल ट्रैफिक पुलिस और स्मार्ट सिटी कंपनी ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने हर दिन 10 हजार ई-चालान काटने का टारगेट तय किया है। ई-चालान पहले चौराहों में लगे आईटीएमएस (इंटेलीजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) से जनरेट कर घर भेजा जाएगा और फिर एसएमएस किया भी किया जाएगा। इसके अलावा नो पार्किंग में खड़े वाहनों के भी चालान काटे जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस ने रोजाना 50 लाख के ई-चालान काटने का टारगेट निर्धारित किया है।