ट्रेन टिकट की बुकिंग आज 10 बजे से शुरू, 1 जून से होगा 200 ट्रेनों का संचालन, छत्तीसगढ़ से होगा 3 ट्रेनों का संचालन | Train ticket booking starts at 10 am today 200 trains to be operational from June 1 3 trains will be operated from Chhattisgarh

ट्रेन टिकट की बुकिंग आज 10 बजे से शुरू, 1 जून से होगा 200 ट्रेनों का संचालन, छत्तीसगढ़ से होगा 3 ट्रेनों का संचालन

ट्रेन टिकट की बुकिंग आज 10 बजे से शुरू, 1 जून से होगा 200 ट्रेनों का संचालन, छत्तीसगढ़ से होगा 3 ट्रेनों का संचालन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : May 21, 2020/2:57 am IST

नई दिल्ली । कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन की वजह से ठप पड़ी ट्रेन सेवाओं को भारतीय रेलवे सिलसिलेवार और चरणबद्ध तरीके से शुरू कर रही है। देश में जारी कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों के अलावा 1 जून से 200 ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है, जिसकी बुकिंग आज से ऑनलाइन शुरू हो रही है। श्रमिक स्पेशल और वातानुकूलित राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाने के बाद एक जून से गैर वातानुकूलित विशेष ट्रेनें भी दौड़ने जा रही हैं। इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ से भी तीन ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। हावड़ा-मुंबई मेल, हावड़ा-अहमदाबाद, रायगढ़-गोदिंया जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-पिछले 24 घंटे में 38 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, लॉकडाउन का उल्लंघन …

रेलवे ने कहा है कि ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी, जिनमें एसी और गैर एसी श्रेणियां होंगी। सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटों की सुविधा होगी। रेलवे ने एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी की। टिकट की बुकिंग 21 मई , सुबह 10 बजे से शुरू होगी।

ये भी पढ़ें-
21 मई को पूरे छत्तीसगढ़ में मनाया जाएगा आतंकवाद विरोधी दिवस, सामान्…

दरअसल, रेलवे लॉकडाउन के बीच धीरे-धीरे यात्री सेवाओं की बहाली की तरफ बढ़ रही है। श्रमिक स्पेशल और राजधानी स्पेशल ट्रेनें चलाने के बाद एक जून से गैर वातानुकूलित विशेष ट्रेनें भी दौड़ने जा रही हैं। साथ ही स्पेशल शताब्दी ट्रेन चलाने की भी तैयारी चल रही है। लॉकडाउन में बढ़ती रियायत के साथ यात्रियों का दबाव भी बढ़ने लगा है। इसे देखते हुए छोटी दूरी की शताब्दी ट्रेन एवं अन्य यात्री ट्रेन के संचालन पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। जून में और ज्यादा विशेष ट्रेनों को चलाने पर जोर दिया जाएगा। स्थिति की समीक्षा के बाद नियमित ट्रेनें चलने की संभावना है।