ओडिशा के कोरई विधानसभा सीट पर बसपा ने किन्नर प्रत्याशी पर खेला दांव, काजल नायक को उतारा मैदान में | Transgender kajal nayak will contest election as a BSP Candidate from Korei Assembly seat

ओडिशा के कोरई विधानसभा सीट पर बसपा ने किन्नर प्रत्याशी पर खेला दांव, काजल नायक को उतारा मैदान में

ओडिशा के कोरई विधानसभा सीट पर बसपा ने किन्नर प्रत्याशी पर खेला दांव, काजल नायक को उतारा मैदान में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : March 16, 2019/5:12 pm IST

भुवनेश्वर: लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों के ऐलान के साथ-साथ निर्वाचन आयोग ने कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव और उप चुनाव की भी घोषणा की है। इसके साथ ही राजनीतिक दलों ने तैयारी शुरु कर दी है। इसी बीच खबर आ रही है कि बहुजन समाज पार्टी ने जाजपुर जिला के कोरई विधानसभा क्षेत्र से किन्नर काजल नायक को चुनावी मैदान में उतारने का फैसला लिया है। वहीं, बसपा के इस फैसले का ओडिशा किन्नर महासंघ ने स्वागत करते हुए काजल नायक को समर्थन देने का फैसला लिया है।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”>Odisha: Kajal Nayak, a 27-year-old transgender, would contest from the Korei Assembly seat in Jajpur district as the candidate of the Bahujan Samaj Party (BSP) in the upcoming state elections. <a href=”https://t.co/JxOl3AHbFh”>pic.twitter.com/JxOl3AHbFh</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1106953283032236032?ref_src=twsrc%5Etfw”>March 16, 2019</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

किन्नर महासंघ की अध्यक्ष मीरा परीडा ने बसपा के इस फैसले के बाद मीडिया से रूबरू होकर कहा कि बीएसपी ने काजल को टिकट देकर समाजिक एकरूपता का उदाहरण दिया है। देया के अन्य दलों को भी अब किन्नर प्रत्याशियों के बारे में विचार करना चाहिए।

पहले भी चुनावी मैदान में किस्तम अजमा चुके हैं किन्नर
विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान मध्य प्रदेश में छह किन्‍नर प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमाई है। इसमें सबसे पहली किन्‍नर विधायक रह चुकी शबनम मौसी समेत अन्य किन्नर शामिल रहीं। मुरैना की अंबाह सीट से नेहा किन्नर, अनूपपुर की कोतमा सीट से शबनम मौसी, शहडोल की जयसिंह नगर विधानसभा से सुंदर सिंह (शैलू मौसी) दमोह से रेहाना शब्बो बुआ, होशंगाबाद से किन्नर पंक्षी देशमुख और इंदौर की विधानसभा दो सीट से बाला किन्नर मैदान में हैं।