ट्रेडमिल पर दौड़ने से मधुमेह के रोगियों को मिलेगा आराम | treadmill workout:

ट्रेडमिल पर दौड़ने से मधुमेह के रोगियों को मिलेगा आराम

ट्रेडमिल पर दौड़ने से मधुमेह के रोगियों को मिलेगा आराम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:38 PM IST, Published Date : December 9, 2018/10:57 am IST

अगर आपके अंदर बहुत जल्दी थकन और साँस लेने में प्रॉब्लम वाली समस्या देखने को मिल रही है तो जरुरी है कि उस ओर आप जरूर ध्यान दें। अगर ऐसी समस्याएं बढ़ गई है तो ट्रेडमिल पर दौड़ कर भी आप राहत पा सकते हैं। टेक्सास साउथवेस्टर्न विश्वविद्यालय के एक नए शोध में दावा किया गया है कि अगर आपने 20 मिनट ट्रेडमिल पर दौड़ लगा ली है तो यकीन मानिए दिलो-दिमाग एकदम तरोताजा हो जाएगा और दिमागी व शारीरिक थकान छूमंतर हो जाएगी।

रिसर्च करता ने अपने शोध के दौरान बताया है कि 20 मिनट ट्रेडमिल पर दौड़ने से तंत्रिका तंत्र सक्रिय हो जाती है। जो खून में ग्लूकोज के स्तर को ठीक करता है और शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है।बता दें कि टेक्सास विश्वविद्यालय में यह शोध चूहों पर किया गया जिसके तहत जो चूहे 20 मिनट तक ट्रेडमिल पर दौड़े थे उनका तंत्रिका तंत्र ज्यादा सक्रिय हो गया था। इसके साथ ही ब्लड ग्लूकोज का स्तर भी ठीक हो गया। अध्ययन के नतीजों से पता चला है कि व्यायाम का एक सत्र भी चूहे की तंत्रिका संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा दे सकता है। ये बदलाव अधिक प्रशिक्षण के साथ लंबे समय तक चल सकते हैं।

ज्ञात हो कि चूहे में किये गए शोध के बाद मॉलिकुलर मेटाबोलिज्म जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, यह अध्ययन मधुमेह के रोगियों में रक्त ग्लूकोज के स्तर और चयापचय क्रिया को बेहतर बनाने के लिए संभावित उपचारों का पता लगाने में मदद करेगा। मेलेनोकार्टिन न्यूरॉन्स को सक्रिय करने से एक दिन रोगियों को चिकित्सकीय लाभ हो सकते हैं, खासतौर से मधुमेह के रोगियों में जिन्हें रक्त-ग्लूकोज के स्तर में सुधार की जरूरत होती है।