शादी से पहले सेक्स न करने लिए सरकार शुरू करेगी अभियान, किशोरावस्था में गर्भधारण के बढ़ते मामलों से हैरान | Troubled by increasing cases of teenage pregnancy, the government will start this campaign for not having sex before marriage

शादी से पहले सेक्स न करने लिए सरकार शुरू करेगी अभियान, किशोरावस्था में गर्भधारण के बढ़ते मामलों से हैरान

शादी से पहले सेक्स न करने लिए सरकार शुरू करेगी अभियान, किशोरावस्था में गर्भधारण के बढ़ते मामलों से हैरान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : January 27, 2020/7:53 am IST

ब्राजील. टीनएज प्रेग्नेंसी रेट और एचआईवी इन्फेक्शन के मामलों में लगातार हो रहे इजाफे से ब्राजील की सरकार बहुत चिंतित है। जिसके कारण सरकार युवाओं को सेक्स के लिए शादी तक इंतजार करने का संदेश दे रही है। इसके लिए सरकार ने ‘आई चूज टू वेट’ नाम का एक अभियान शुरु किया है।सेक्स पर संयम अभियान ऐसे समय में शुरु किया जा रहा है जब ब्राजील में सेक्स एजुकेशन और प्रजनन अधिकारों के बारे में जानकारी देने पर पहले से ही पाबंदी है।

ये भी पढ़ें: जिहादियों ने सेना के कैंपों पर किया हमला, 19 की मौत, 5 घायल

ब्राजील की मानवाधिकार और परिवार मंत्री डामारेस एल्वेस युवाओं को संयम बरतने की सलाह देते हुए कहती हैं कि हमारे देश के युवा सामाजिक दबाव में आकर शारीरिक संबंध बना रहे हैं, आप बिना सेक्स किए भी पार्टी में कई तरीके से मजा कर सकते हैंं। इसके साथ ही डामारेस ने लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील में प्रजनन अधिकारों और यौन शिक्षा के बारे में बहस छेड़ दी है।

ये भी पढ़ें: CAA के खिलाफ यूरोपीय संसद में पेश किया गया प्रस्ताव, बुधवार को होगी…

राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और उनके सहयोगियों का कहना है कि उनके वामपंथी प्रतिद्वंद्वियों ने कम उम्र में यौन संबंध बनाने के लिए किशोरों को प्रोत्साहित किया है, वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार के इस अभियान से किशोर गर्भावस्था पर अंकुश लगाने की अब तक की कोशिशों को नुकसान पहुंच सकता है, ब्राजील की किशोर गर्भावस्था दर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है, जहां वैश्विक स्तर पर टीनएज प्रेंग्नेंसी दर 44 फीसदी है वहीं ब्राजील में ये दर लगभग 62 फीसदी है।

ये भी पढ़ें: महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी सहित 9 लोगों की ह…

ब्राजील में यौन संक्रमण के भी मामले तेजी से बढ़े हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 2018 में यौन संबंधित रोगों में के 43,941 नए मामले सामने आए हैं जो 2014 तुलना में 41 प्रतिशत ज्यादा हैं।कैबिनेट मंत्री एल्विस का कहना है कि सरकार का इरादा लोगों पर अपनी नीति थोपने का नहीं बल्कि उन्हें सूचित और शिक्षित करने का है।

ये भी पढ़ें: बगदाद में अमेरिकी दूतवास के पास फिर दागे गए 5 रॉकेट, दोनों देशों के…

ब्राजील में ज्यादातर 15 साल तक की लड़कियों के बच्चे हैं और इन टीनएज माओं के लिए कई तरह के होम स्कूलिंग प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं ताकि वो बच्चा पालने के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सकें। 15 साल की लारिसा परेरा ने पिछले साल एक बच्चे को जन्म दिया था, लारिसा का कहना है कि किशोरावस्था में सरकार का गर्भनिरोधक संदेश बहुत काम का है इसके बावजूद लोग इसे नहीं मानना चाहेंगे।  लारिसा ने बताया कि उसकी स्कूल की लगभग सभी सहेलियां प्रेग्नेंट हैं, लारिसा का कहना है कि बर्थ कंट्रोल पर लगाम लगाने के लिए यहां लोगों तक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स और अन्य गर्भनिरोधक सामग्री आसानी से पहुंचाने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: भूकंप से कांपी धरती, अब तक 18 लोगों की मौत, 550 से अधिक लोग घायल