ट्रंप ने तालिबान से तोड़ा समझौता, काबुल कार धमाके कि जिम्मेदारी लेने के बाद ऐलान

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 08 Sep 2019 09:43 AM, Updated On 08 Sep 2019 09:43 AM

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने काबुल कार बम धमाके में अमेरिकी सैनिक सहित 12 लोगों की मौत के बाद तालिबान शांति समझौते से दूरी बना ली है। ट्रंप ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उन्हें रविवार को कैंप डेविड में तालिबान नेताओं और अफगान राष्ट्रपति के साथ एक बैठक में शामिल होना था लेकिन अब इसे रद्द कर दिया गया है। ट्रंप ने काबुल कार बम धमाके की जिम्मेदारी तालिबान के लेते ही इस बैठक से दूरी बना ली है।

पढ़ें- पाक के पूर्व राजदूत की करतूत, पोर्न स्टार का फोटो शेयर कर बताया पीड...

अफ़ग़ानिस्तान के लिए विशेष अमरीकी राजदूत ज़ल्मे ख़लीलज़ाद ने गत सोमवार को तालिबान के साथ 'सैद्धांतिक तौर' पर एक शांति समझौता होने का एलान किया था। प्रस्तावित समझौते के तहत अमेरिका अगले 20 हफ़्तों के भीतर अफ़ग़ानिस्तान से अपने 5,400 सैनिकों को वापस लेने वाला था।

पढ़ें- LoC पर तनाव के बीच पाकिस्तान ने उतारे दो हजार से अधिक सैनिक, भारतीय...

2001 में अमरीकी सैन्य अभियान के बाद से फ़िलहाल पहली बार अफ़ग़ानिस्तान में एक बहुत बड़े हिस्से पर चरमपंथियों का नियंत्रण हो गया है। तालिबान अभी तक अफ़ग़ान सरकार से बातचीत करने से ये कहते हुए इनकार करते रहे हैं कि वो अमरीका की कठपुतली है। प्रस्तावित समझौते में ये प्रावधान था कि अमेरिकी सैनिकों की विदाई के बदले में तालिबान ये सुनिश्चित करता कि अफ़ग़ानिस्तान का इस्तेमाल कभी भी अमेरिका और उसके सहयोगियों पर हमले के लिए नहीं किया जाएगा।

पढ़ें- चंद्रयान -2 पर पाकिस्तानी मंत्री ने कसा तंज तो हुए ट्रोल, भारतीय यूजर्स का जव..

रमन सिंह ने मंतूराम पर दी ये प्रतिक्रिया

Web Title : Trump breaks agreement with Taliban, Kabul announces car bombing after taking responsibility

जरूर देखिये