ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ को ट्रंप के छूने से क्यों छिड़ी बहस.. जानिए

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 05 Jun 2019 08:40 AM, Updated On 05 Jun 2019 08:25 AM

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोर रहे हैं। तीन दिवसीय इंग्लैंड दौरे के दौरान ट्रंप ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात कर शाही प्रोटोकॉल तोड़ते हुए एलिजाबेथ को छू लिया। इसे शाही प्रोटोकॉल के खिलाफ माना जा रहा है।

पढ़ें- चढ़ा प्यार का परवान तो भाई-बहन ने पार की सारी हदें, रचा ली शादी, कहा- नहीं है...

यह घटना बर्किंघम पैलेस में राजकीय भोज के दौरान की है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर डोनाल्ड ट्रंप की जमकर खिंचाई हो रही है। डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटिश सैनिकों की बहादुरी की तारीफ और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका-ब्रिटेन के गहरे संबंधों को सराहा। उन्होंने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की भी तारीफ की। इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने धीरे से अपना हाथ ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के पीछे ले गए और उनको छू लिया।

पढ़ें- ट्रंप के साथ शिखर वार्ता असफल, तानाशाह शासक ने 5 अधिकारियों को उतार...

हालांकि इस घटना से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय बेफिक्र नजर आईं। यह पहली बार नहीं है, जब किसी महिला को छूने को लेकर वो सुर्खियों में आए हों। इससे पहले भी ट्रंप ऐसी घटनाओं को लेकर सुर्खियों में रह चुके हैं। यही नहीं ट्रंप ने मुलाकात के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को दिया गया गिफ्ट पहचानने से चूक गए। हालांकि डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने उनको शर्मनाक स्थिति में फंसने से बचा लिया। ब्रिटिश अखबार इंडिपेंडेंट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप को कांसे का एक घोड़ा दिखाया गया, जिसे उन्होंने पिछले साल जुलाई में महारानी से मुलाकात के दरम्यान उपहार में दिया था।

पढ़ें-  जेल में सुरक्षाबलों और कैदियों के बीच झड़प में फायरिंग, 29 की मौत.....

जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या वो इस कांसे के घोड़े को पहचानते हैं, तो थोड़ा हैरान दिखाई दिए और फिर जवाब दिया- नहीं. यह सब देख अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया जल्द ही उनके बचाव में सामने आ गईं और कह दिया, 'मेरा मानना है कि हमने यह महारानी को दिया था.' यह सब उस समय हुआ, जब महारानी एलिजाबेथ अमेरिकी कलाकृतियों की पैलेस पिक्चर गैलरी में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को एक प्रदर्शनी दिखा रही थीं।

Web Title : Trump broke the protocol and touched Queen Elizabeth of Britain

जरूर देखिये