ईरान पर नजर रखने के लिए इराक में तैनात होगी अमेरिकी सेना | Trump looks at Iran from Iraq, Baghdad is unhappy

ईरान पर नजर रखने के लिए इराक में तैनात होगी अमेरिकी सेना

ईरान पर नजर रखने के लिए इराक में तैनात होगी अमेरिकी सेना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : February 5, 2019/5:14 am IST

बगदाद।इराक के राष्ट्रपति बरहम सालेह ने डोनल्ड ट्रंप के उस बयान की कड़ी निंदा की है जिसमें ट्रंप ने कहा था कि ईरान पर नजर बनाए रखने के लिए इराक में अमरीकी सेना की मौजूदगी बनाए रखना चाहते हैं। ये बयान राष्ट्रपति ट्रंप ने उस दौरान दिए जब बीते रविवार को एक साक्षात्कार के दौरान जिहादी समूह इस्लामिक स्टेट से मुकाबले के लिए अमेरिका सैनिक जिस ठिकाने का इस्तेमाल कर रहे हैं। वो उसे बनाए रखना चाहते हैं, जबकि बरहम सालेह का कहना है कि अमेरिका ने ऐसा करने के लिए इराक से अनुमति नहीं मांगी है, इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका को चरमपंथ से संघर्ष तक सीमित रहना चाहिए और दूसरे एजेडों को आगे नहीं बढ़ाना चाहिए।

पढ़ें-IBC-24विजय माल्या के प्रत्यर्पण को ब्रिटिश सरकार ने दी मंजूरी, फैसले के खिलाफ अपील की 

राष्ट्रपति ट्रंप ने साक्षात्कार में सीरिया से अमेरिका के सैनिकों को वापस बुलाने के फैसले का बचाव किया,सीरिया में अमेरिका के करीब दो हजार सैनिक हैं जो IS से लड़ाई में कुर्द लड़ाकों की मदद करते हैं ट्रंप ने यह भी कहा कि जल्दी ही इराक के अनबार प्रांत में सैनिक पहुंचेंगे, और इसराइल की हिफाजत करेंगे।

एक अनुमान के मुताबिक इराक में अमेरिका के करीब 5 हजार सैनिक हैं, ये सैनिक IS से संघर्ष के दौरान इराक के सुरक्षा बलों को प्रशिक्षण और सलाह भी देते हैं, साथ ही इराक के सुरक्षा बलों का पूरा सहयोग दिया जाता है,गौरतलब है कि करीब एक साल से इराक का कोई भी हिस्सा पूरी तरह से IS के नियंत्रण में नहीं है।