ट्रंप सरकारी शटडाउन कई सालों तक जारी रखने तैयार, राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा भी कर सकते हैं

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 05 Jan 2019 02:53 PM, Updated On 05 Jan 2019 02:53 PM

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी सरकार में आंशिक कामबंदी (शटडाउन) को कई सालों तक जारी रखने के लिए तैयार हैं। सरकारी शटडाउन का यह तीसरा सप्ताह चल रहा है। बड़े डेमोक्रेट्स नेताओं से मीटिंग के बाद ट्रंप ने कहा कि वे अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए कांग्रेस को नजरअंदाज करते हुए जरुरत पड़ी तो राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा भी कर सकते हैं।

मीडिया से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा कि उन्हें जब तक सीमा पर दीवार बनाने फंडिंग नहीं मिलती, वह किसी भी बिल पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे। वहीं डेमोक्रेट्स उनकी इस बात का विरोध कर रहे हैं। जबकि स्थिति यह है कि पूरे अमेरिका में 22 दिसंबर से अब तक लगभग 800,000 संघीय कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है।

मामले को सुलझाने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ शुक्रवार को हुई बैठक के बारे में ट्रंप ने पहले तो सकारात्मक बात करते हुए बैठ को काफी सकारात्मक बताया लेकिन लेकिन बाद में एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया, उन्होंने धमकी दी है कि जरूरी हुआ तो वह संघीय एजेंसियों को कई सालों तक बंद रखने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें : कमलनाथ कैबिनेट का फैसला, राज्य के 55 लाख किसानों के 2 लाख रुपए तक के कर्ज होंगे माफ 

ट्रंप ने कहा, मैं जो कुछ कर रहा हूं, उस पर मुझे गर्व है। मैं इसे कामबंदी नहीं मानता। मैं मानता हूं कि ये ऐसा काम है जो देश की सुरक्षा और फायदे के लिए जरूरी है। उनसे यह भी पूछा गया कि क्या उन्होंने फंडिंग की अनुमति के लिए कांग्रेस को नजरअंदाज करते हुए राष्ट्रपति के आपातकालीन अधिकारों का इस्तेमाल करने पर विचार किया है। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, हां, मैं ऐसा कर सकता हूं। हम राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं। यह इस काम को करने का एक दूसरा रास्ता है।

Web Title : Trump ready to continue government shutdown for many years

जरूर देखिये