ट्रंप ने कहा भारत नही करता दवा की सप्लाई, तो हम भी करते जवाबी कार्रवाई | Trump said India does not supply medicine, so we also retaliate

ट्रंप ने कहा भारत नही करता दवा की सप्लाई, तो हम भी करते जवाबी कार्रवाई

ट्रंप ने कहा भारत नही करता दवा की सप्लाई, तो हम भी करते जवाबी कार्रवाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : April 7, 2020/11:40 am IST

नईदिल्ली। कोरोना वायरस के कहर ने अमेरिका को भी मुश्किल में डाल ​दिया है, इसके बाद अमेरिका ने भारत से मदद मांगी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की थी और कोरोना वायरस पर चर्चा की। ट्रंप ने फिर दवाई की सप्लाई शुरू करने की मांग की थी। जिसके बाद भारत ने द​वाई के निर्यात को मंजूरी दे दी है और प्रतिबंध हटा लिया है, वहीं अब ट्रंप ने कहा है कि अगर भारत ये मदद नहीं करता तो फिर उसका जवाब दिया जाता।

ये भी पढ़ें: Mi TV में मिलेंगे अब और नए फीचर्स, Xiaomi ने जारी किया अपडेट वर्जन, देंखे आप …

आज व्हाइट हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘रविवार की सुबह मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी, मैंने उनसे कहा था कि अगर आप हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई को शुरू करते हैं, तो काफी अच्छा होगा, लेकिन अगर वो ऐसा नहीं करते तो कुछ नहीं होता, तो उसका जवाब दिया जाता, आखिर जवाबी कार्रवाई क्यों नहीं की जाएगी?’

ये भी पढ़ें: दुनिया को कोरोना संकट से निकालने में भारत करेगा बड़ी मदद, छोटे-बड़े…

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी डोनाल्ड ट्रंप को इस दवा के लिए आश्वासन दिया था, इस बातचीत के बाद भारत सरकार ने 12 एक्टिव फार्माटिकल इनग्रीडियंट्स के निर्यात पर लगी रोक को हटा दिया है। व्हाइट हाउस में ट्रंप ने बयान दिया था कि अगर भारत दवाई की सप्लाई करता है, तो वह काफी अच्छा होगा, हम उनका धन्यवाद करते हैं, लेकिन अब दो दिन के अंदर ही ट्रंप पूरी तरह से बदल गए और धमकी देने के अंदाज में आ गए हैं।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान मे लॉकडाउन के बाद बढ़ी इमरान खान की मुसीबत, राशन की मांग …

गौरतलब है कि एक रिसर्च में सामने आया है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवाई कोरोना वायरस से लड़ने में मददगार है और ये दवाई दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में ही बनाई जाती है, लेकिन भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए सरकार ने इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी।