आवास और बुनियादी सुविधाएं नहीं, स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले में दो डॉक्टर ने की इस्तीफे की पेशकश | Two doctors offer resignation in the home district of health minister

आवास और बुनियादी सुविधाएं नहीं, स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले में दो डॉक्टर ने की इस्तीफे की पेशकश

आवास और बुनियादी सुविधाएं नहीं, स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले में दो डॉक्टर ने की इस्तीफे की पेशकश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : March 12, 2019/10:57 am IST

अंबिकापुर। एक तरफ प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री दूरस्थ इलाकों में पदस्थ चिकित्सकों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कह रहे हैं तो दूसरी तरफ उनके ही गृह जिले में आवास और दूसरी बुनियादी सुविधाएं नहीं होने का हवाला देकर दो डॉक्टर्स ने इस्तीफे की पेशकश की है। ऐसे में पहले से डॉक्टर्स की कमी से जूझ रहे सरगुजा जिले में डॉक्टर्स की समस्या खड़ी हो सकती है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि डॉक्टरो ने इस्तीफे की सूचना दी है और अगर डॉक्टर इस्तीफा भी देते हैं तो उनके पास वेटिंग में पर्याप्त डॉक्टर हैं जिसके जरिए व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली जाएंगी।

दरअसल सरगुजा जिले के मैनपाट को मौसमी बीमारियों का गढ़ माना जाता है और यहां पदस्थ दो एमबीबीएस डॉक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को अपने इस्तीफे की पेशकश की है। डॉक्टर्स का कहना है कि इस इलाके में न तो बुनियादी सुविधाएं हैं और न ही आवास, ऐसे में इस इलाके में काम करना दूभर है। ऐसे में इसे लेकर डॉक्टर्स ने स्वास्थ्य विभाग को अपने इस्तीफे की पेशकश की है और कार्य करने में असमर्थता जताई है।

इधर स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि हाल में ही दोनों डॉक्टर्स की पदस्थापना की गई थी। ऐसे में अगर वो इस्तीफा देते हैं तो उनकी जगह पर दूसरे डॉक्टर्स की पदस्थापना की जाएगी। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी कहा था कि डॉक्टर्स के आवास के साथ ही उनके मूलभूत सुविधाओं को लेकर कार्य किया जाएगा। सिंहदेव ने यह भी माना था कि कई बार दूरस्थ क्षेत्रों में पदस्थ चिकित्सकों के स्थानांतरण नहीं होने से चिकित्सक काफी नाराज और मायूस होते हैं। ऐसे में इसे लेकर भी नियमों में बदलाव के संकेत मंत्री ने दिए थे।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने अहमदाबाद से फूंका चुनावी बिगुल, CWC की बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा 

मंत्री का गृह जिला पहले ही डॉक्टर्स की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में मौसमी बीमारी वाले इलाके के दो डॉक्टरों के मूलभूत सुविधाओं और आवास की समस्या के कारण इस्तीफे की पेशकश करना कहीं ना कहीं स्वास्थ्य विभाग के सुविधाओं और दावों की पोल खोल रहा है। ऐसे में देखना होगा कि स्वास्थ्य मंत्री इसे लेकर किस तरह की कवायद करते हैं ताकि दूरस्थ क्षेत्रों में काम करने वाले चिकित्सकों को भी बेहतर सुविधाएं मिल सकें। जिससे चिकित्सकों के रहने से क्षेत्र के लोगो को स्वास्थ सुविधाओं का लाभ मिलता रहे।

WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें => https://chat.whatsapp.com/C5hLkmrGSwkKCt1o0MUbzi