'एक देश में दो निशान दो विधान नही चलेगें', श्रीनगर सचिवालय से हटाया गया राज्य का झंडा...देखिए | 'Two marks in one country, two legislations won't work', the state flag removed from Srinagar secretariat

‘एक देश में दो निशान दो विधान नही चलेगें’, श्रीनगर सचिवालय से हटाया गया राज्य का झंडा…देखिए

'एक देश में दो निशान दो विधान नही चलेगें', श्रीनगर सचिवालय से हटाया गया राज्य का झंडा...देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : August 25, 2019/12:17 pm IST

श्रीनगर। एक देश में दो निशान दो विधान नही चलेगें…नहीं चलेगें। यह नारा तो आपने कई बार भाजपाइयों के मुंह से सुना होगा। आज से यह नारा अब किसी के मुंह से सुनाई नही देगा। क्यों कि आज से श्रीनगर सचिवालय से राज्य के झंडे को हटा दिया गया है। अब सिर्फ तिरंगा वहां लहराएगा। आज जहां निशान मिट गया वहीं इसके पहले धारा 370 हटा कर विधान भी हटा दिया गया था।

read more : चीनी मांझे ने फिर ली एक मासूम की जान, जन्माष्ठमी में मंदिर जाते समय गले में फ…

बता दें कि अब देश के संविधान के अनुच्छेद 370 (1) के अतिरिक्त सभी उपबंध हटाए जा चुके हैं। इसी अनुच्छेद के चलते जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्राप्त था। विशेष दर्जे के तहत राज्य में जम्मू-कश्मीर का झंडा लगाया जाता था। हालांकि, अब इस अलग झंडे की मान्यता समाप्त हो गई है। इसी क्रम में श्रीनगर स्थित राज्य सचिवालय की बिल्डिंग से जम्मू-कश्मीर का झंडा हटा दिया गया है।

read more : तालाब में डूबने से दो बच्चों की मौत, सुबह घर से गए थे तालाब नहाने

बताते चलें कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद भी कुछ दिनों पहले तक दोनों झंडे लगे हुए थे। अधिकारियों के मुताबिक, अब राज्य सरकार से जुड़ी सभी इमारतों पर सिर्फ तिरंगा ही लगाया जाएगा। गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के चलते भारतीय दंड संहिता और भारत का पूरा संविधान जम्मू-कश्मीर पर भी लागू हो गया है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/dx7StKh6QNI” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers