स्वाइन फ्लू से गई दो और जान, अब तक 71 की मौत, 360 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 14 Mar 2019 09:12 AM, Updated On 14 Mar 2019 01:20 PM

भोपाल। राजधानी में स्वाइन फ्लू से दो और जानें गई। स्वाइन फ्लू से भोपाल में अब तक 20 लोगों ने दम तोड़ा है। जबकि प्रदेश में जनवरी से अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है।

पढ़ें-इनोवा कार से मिले 10 लाख, 3 आरोपी सहित वाहन जब्त

360 से ज्यादा मरीज के लक्ष्य पॉजिटिव मिले हैं। संक्रमण बढ़ने से मौत का आंकड़ा भी बड़ रहा है। सरकारी अस्पता से ज्यादा मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। डॉक्टरों की मानें तो मरीज देर से अस्पताल पहुंच रहे हैं। इसलिए इलाज में देरी मौत का कारण बन रही है। अस्पतालों में रोजाना सौ मरीज आ रहे हैं। मंगलवार को एक 62 वर्षीय महिला ने दम तोड़ा है।  पिछले एक हफ्ते से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज चल रहा था। महिला के सैंपल की जांच में स्वाइन फ्लू पॉजीटिव पाया गया था। ऐसे में परिजनों ने उसे एम्स में भर्ती किया था। जहां मंगलवार को उसकी मौत हो गई।

इंदौर में स्वाइन फ्लू से गई 33 लोगों की जान

मध्यप्रदेश के इंदौर में स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। इंदौर संभाग में अब तक स्वाइन फ्लू से 33 मौतें हो चुकी हैं और करीब 125 पॉजीटिव मरीज मिले हैं। अकेले इंदौर में ही अबतक 17 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 80 पॉजीटिव मरीज मिले हैं। बुधवार को भी सीहोर के एक बुजुर्ग ने इंदौर में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं जांच में स्वास्थ्य विभाग को कई मरीजों में H1N1 वायरस के बजाए इन्फ्लूएंजा ए पॉजीटिव भी मिला है।जनवरी से लेकर अब तक 561 सैंपल टेस्ट के लिए भेजे जा चुके हैं। कई मरीज निजी लैबों में भी जांच करा रहे हैं और उनकी रिपोर्ट के आधार पर अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं।

Web Title : two patient dead from swine flue

जरूर देखिये