भांग को मिला दवाई का दर्जा, ऐतिहासिक फैसले के बाद UN के मादक पदार्थ आयोग ने प्रतिबंधित ड्रग्स की सूची से हटाया | un declares cannabis as a medicine after a historic vote and india pakistan is against it

भांग को मिला दवाई का दर्जा, ऐतिहासिक फैसले के बाद UN के मादक पदार्थ आयोग ने प्रतिबंधित ड्रग्स की सूची से हटाया

भांग को मिला दवाई का दर्जा, ऐतिहासिक फैसले के बाद UN के मादक पदार्थ आयोग ने प्रतिबंधित ड्रग्स की सूची से हटाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : December 4, 2020/12:56 pm IST

अमेरिकाः कई देशों में भांग को दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि भारत सहित कई देशों में इसे नशे के लिए भी उपयोग किया जाता है। वहीं, संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ में हुए ऐतिहासिक मतदान के बाद भांग को दवा के रूप में मान्यता दे दी गई है। भांग को दवा मानने के लिए 27 देशों ने मतदान किया है, जबकि 25 देशों ने इसे अभी भी नशे का सामान मानने के पक्ष में वोट किया है। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र संघ के मादक पदार्थ आयोग ने भांग को मादक पदार्थ की सूची से हटा दिया है।  भांग को दवा मानने के पक्ष में वोटिंग के दौरान अमेरिका और ब्रिटेन ने भी मतदान किया है। लेकिन भारत, पाकिस्‍तान, नाइजीरिया और रूस ने भांग को दवा मानने के विपक्ष में वोट किया है।

Read More: मांदर पर थाप देने के साथ पाषाण शंख भी बजाया, जशपुरिया अंदाज में सीएम भूपेश का स्वागत

मिली जानकारी के अनुसार संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ में हुए ऐतिहासिक मतदान के बाद मादक पदार्थ आयोग ने भांग को उन ड्रग्स की लिस्ट से हटा दिया है, जिसमें हेरोइन जैसे खतरनाक ड्रग्स भी शामिल थे। मादक पदार्थ आयोग की सूची उन ड्रग्स को शामिल किया जाता है, जो इंसानों के लिए बेहद घातक हैं। इन ड्रग्स के सेवन से इंसानों को फायदा न के बराबर है, लेकिन अब इस भांग को इस सूची से हटा दिया गया है। हालांकि यूएन के कानून के अनुसार, भांग को अब भी गैर मेडिकल इस्तेमाल के तौर पर एक प्रतिबंधित ड्रग ही माना जाएगा।

Read More: बीजापुर में जवानों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ में ढेर हुआ इनामी नक्सली

बता दें कि पिछले कुछ समय से भांग और गांजे के मेडिकल फायदों को लेकर चर्चा काफी तेज हुई है. फिलहाल 50 से अधिक देशों ने भांग की मेडिकल वैल्यू को समझते हुए इसे किसी ना किसी तरह पर वैध किया है। कनाडा, उरुग्वे और अमेरिका के 15 राज्यों में इसके रिक्रिएशनल और मेडिकल इस्तेमाल को वैध किया जा चुका है। वहीं कई रिपोर्ट्स में ये भी सामने आया है कि भारत में गैर-कानूनी रूप से गांजे की दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में जमकर खपत होती है। हालांकि ये अब भी देश में प्रतिबंधित बना हुआ है।

Read More: केंद्र सरकार ने किया देश भर में 15 दिनों तक लॉकडाउन करने का ऐलान? जानिए क्या है सच्चाई