यूएन ने की इस रेलवे स्टेशन की तारीफ, 40 से अधिक महिला कर्मचारी, स्वच्छता का बना मिसाल

 Edited By: Vivek Mishra

Published on 19 May 2019 05:32 PM, Updated On 19 May 2019 05:16 PM

जयपुर। रेलवे स्टेशनों पर जब साफ-सफाई की बात जहन में आती है, तो बहुत कम ऐसे रेलवे स्टेशन है जहां साफ-सफाई देखने को मिले या फिर सुनने को मिलता हो। लेकिन हम आपको बतान जा रहे हैं एक ऐसे रेलवे स्टेशन की जहां उस स्टेशन की जिम्मेदारियां महिलाओं ने ली है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका से मतदान करने आई दो युवतियां, जानिए उनके बारे में

रेलवे की जयपुर-दिल्ली लाइन में गांधीनगर नाम का एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है, जहां केवल महिलाओं द्वारा संचालित किया जाता है। गांधीनगर से जाने वाले लोग गार्ड से लेकर टिकट चेकर और सफाई कर्मियों के रूप में महिलाओं को देखकर हैरान भी होते हैं, और खुश भी होते हैं। लिहाजा पिछले दिनों इस स्टेशन को संयुक्त राष्ट्र ने महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में इसे मील का पत्थर बताया है।

ये भी पढ़ें: मताधिकार का प्रयोग करने हजारों किलोमीटर दूर मुंबई से अपने गांव पहुंचे तारक मेहता... फेम 'अय्यर'

संयुक्त राष्ट्र ने ट्वीट कर एक विडियो शेयर करते हुए कहा है कि यहां 40 से अधिक महिला कर्मचारी हैं, जो पुरुषों से बेहतर अपनी जिम्मेदारियां निभाती हैं। वहीं महिलाओं द्वारा स्टेशन का कामकाज संभालने के बाद भी यहां की सफाई व्यवस्था बेहतर हुई है। लिहाजा तमाम रेलवे स्टेशनों की तरह गांधी नगर रेलवे स्टेशन पर भी सभी तरह की सुविधाएं है, रेलवे ओवर ब्रिज है, प्लैटफॉर्म, डिजिटल नोटिस बोर्ड, सीसीटीवी और टिकट खिड़कियों जैसी तमाम सुविधाएं हैं, लेकिन यहां जमकर अनुशासन भी देखने को मिलता है।

Web Title : UN praised this railway station, more than 40 female employees, examples of hygiene

जरूर देखिये