UNDP और नीति आयोग ने मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान को सराहा, आकांक्षी जिलों में संचालित सबसे बेहतर अभियानों में से एक | UNDP and NITI Aayog praised the malaria-free Bastar campaign

UNDP और नीति आयोग ने मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान को सराहा, आकांक्षी जिलों में संचालित सबसे बेहतर अभियानों में से एक

UNDP और नीति आयोग ने मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान को सराहा, आकांक्षी जिलों में संचालित सबसे बेहतर अभियानों में से एक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : June 13, 2021/6:23 am IST

रायपुर। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और नीति आयोग ने प्रदेश के बस्तर संभाग में मलेरिया उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ द्वारा संचालित मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान की सराहना की है। यूएनडीपी ने नीति आयोग को सौंपे अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आकांक्षी जिलों बीजापुर और दंतेवाड़ा में इस अभियान के बहुत अच्छे नतीजे आए हैं।

पढ़ें- बुजुर्ग के घर से मिले हड्डियों के 3,787 टुकड़े, 17 की हत्या की आशंक…

मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के असर से बीजापुर जिले में मलेरिया के मामलों में 71 प्रतिशत और दंतेवाड़ा में 54 प्रतिशत की कमी आई है। यूएनडीपी ने इस अभियान को आकांक्षी जिलों में संचालित सबसे बेहतर अभियानों में से एक बताया है। उसने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मलेरिया को खत्म करने देश के अन्य आकांक्षी जिलों में भी इस तरह का अभियान संचालित किया जाना चाहिए।

पढ़ें- Prime Minister Modi on Patent of Corona Vaccine : जी-7 में प्रधानमं…

उल्लेखनीय है कि बस्तर संभाग को मलेरिया से मुक्त करने राज्य शासन द्वारा शुरु किए गए मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान का व्यापक असर देखने को मिला है। बस्तर क्षेत्र में इसके बेहतरीन परिणाम देखे जाने के बाद इस अभियान का मलेरिया मुक्त छतीसगढ़ अभियान के रूप में पिछले वर्ष के अंत में सरगुजा संभाग में भी क्रियान्वयन किया गया।

पढ़ें- bsp sail recruitment News : भिलाई स्टील प्लांट की भर्तियों में छत्…

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ द्वारा चलाए गए दोनो संभागों में इन विशेष अभियानों से मलेरिया के प्रकरणों में लगातार कमी आ रही है। अप्रैल-2020 की तुलना में अप्रैल-2021 में सरगुजा संभाग में मलेरिया के मामलों में 60 प्रतिशत और बस्तर संभाग में 45 प्रतिशत की कमी आई है।

 

 
Flowers