लॉकडाउन में बेरोगार हुए लोगों को मिल सकती है बड़ी राहत, लास्ट सैलरी का 50 फीसदी भत्ता देने की तैयारी में सरकार | unemployment allowance will given upto 6 months and amount equal to half of last drawn salary

लॉकडाउन में बेरोगार हुए लोगों को मिल सकती है बड़ी राहत, लास्ट सैलरी का 50 फीसदी भत्ता देने की तैयारी में सरकार

लॉकडाउन में बेरोगार हुए लोगों को मिल सकती है बड़ी राहत, लास्ट सैलरी का 50 फीसदी भत्ता देने की तैयारी में सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : August 13, 2020/3:29 pm IST

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार बेरोजगारों को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने ईएसआईसी से जुड़े कर्मचारियों को बेरोजगारी होने की स्थिति में 6 महीने तक भत्ता देने की तैयारी कर रही है। प्रस्ताव के अनुसार यह भत्ता कर्मचारियों के आखिरी सैलरी का 50 प्रतिशत होगा। बता दें कि फिलहाल केंद्रीय श्रम मंत्रालय की ओर से बेरोजगारी की स्थिति में आखिरी सैलरी का 25 प्रतिशत भत्ता का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा भत्ते की अवधि भी महज तीन महीने ही है।

Read More: Watch Video: निगम की सामान्य सभा में भिड़े पार्षद, सोशल डिस्टेंसिंग को भूल जमकर हुई धक्का-मुक्की

एक नामी मीडिया संस्थान की रिपोर्ट के अनुसार 20 अगस्त को कर्मचारी राज्य बीमा निगम के सदस्यों की बैठक में यह प्रस्ताव पेश किया जाएगा। यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो फिर ईएसआईसी के 3.2 करोड़ सबस्क्राइबर्स को फायदा मिलेगा।

Read More: सुबह 7 से शाम 6 बजे तक सैलून और पार्लर को खोलने की अनुमति, कलेक्टर ने जारी आदेश

मिली जानकारी के अनुसार यह प्रस्ताव का आइडिया पीएमओ की ओर से दिया गया था। लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में बेरोजगार हुए लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार अमेरिका, कनाडा जैसे देशों को फॉलो कर कुछ नियमों में बदलाव करना चाहती है। इन देशों में अलाउंस की तर्ज पर सरकार इस स्कीम के जरिए नौकरी गंवाने वाले लाखों लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है।

Read More: सरकारी नंबर की गाड़ी में मिला लाखों का अवैध शराब, राजस्थान के तीन आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे

 
Flowers