राज्यसभा में पेश किया जाएगा नागरिकता संशोधन विधेयक, विरोध में असम में हिंसक घटनाएं, गुवाहाटी में 12 घंटे बंद का ऐलान | Union Home Minister Amit Shah to move the Arms Amendment Bill for passage in Rajya Sabha, today.

राज्यसभा में पेश किया जाएगा नागरिकता संशोधन विधेयक, विरोध में असम में हिंसक घटनाएं, गुवाहाटी में 12 घंटे बंद का ऐलान

राज्यसभा में पेश किया जाएगा नागरिकता संशोधन विधेयक, विरोध में असम में हिंसक घटनाएं, गुवाहाटी में 12 घंटे बंद का ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : December 10, 2019/3:31 am IST

असम: संसद के निचले सदन में सोमवार को नागरिकता संशोधन विधेयक पर मुहर लगा दी गई और इसे गृहमंत्री अमित शाह उच्च सदन में पेश करेंगे। इस बिल को लेकर जहां संसद में जमकर विरोध हुआ, वहीं सदन के बाद बाहर भी विरोध प्रदर्शन भी लगातार जारी है। एनआरसी के विरोध में नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन और ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन ने गुवाहाटी में 12 घंटे बंद का ऐलान ​किया है। वहीं, कुछ जगहों में आगजनी और हिंसक घटनाओं की खबर सामने आ रही है। बता दें कि एनआरसी के विरोध में छात्र नग्न प्रदर्शन भी कर चुके हैं।

Read More: हाइवे में पुलिस और आर्मी जवान के बीच हाथापाई, जाम में घंटों देर तक फंसी रही एंबुलेंस.. देखिए

Read More: किसानों को सीएम भूपेश बघेल ने दी बड़ी राहत, 15 फरवरी के बाद भी सरकार खरीदेगी धान, टोकन सिस्टम में बदलाव

एनआरसी के विरोध में सुबह पांच बजे बंद की शुरूआत के बाद लखीमपुर, धेमाजी, तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, शिवसागर, जोरहाट, माजुली, मोरिगांव, बोंगाइगांव, उदलगुड़ी, कोकराझार और बक्सा जिले में सैकड़ों लोग सड़क पर उतरे। कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और राष्ट्रीय राजमार्ग को बाधित किया गया है।

Read More: सरकारी और रिटायर्ड कर्मचारियों को सरकार की सौगात, गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए 10 लाख रुपए तक कैशलेस सुविधा

Read More: न पंडित, न बैंड बाजा, संविधान की शपथ लेकर दूल्हा-दुल्हन ने लिए 7 फेरे, खाई उम्र भर साथ निभाने की कसम, देखिए…

एनईएसओ के बंद का कई राजनीतिक दलों ने समर्थन किया है। प्रदर्शन के विरोध में विपक्षी कांग्रेस, वाम और एआईडीयूएफ से भी समर्थन मिला है। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वह किसी भी कीमत पर विभाजनकारी विधेयक का विरोध करेंगी और देश के किसी भी नागरिक का दर्जा घटाकर शरणार्थी का करने नहीं दिया जाएगा।

Read More: सीएम भूपेश बघेल से अमेरिका के काउंसलेट जनरल ने की सौजन्य मुलाकात, एग्रीकल्चर और फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में संभावनाओं पर हुई चर्चा