केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- पीओके भारत का हिस्सा है, आर्टिकल 370 खत्म करना बड़ा निर्णय, जानिए | Union Minister Prakash Javadekar said - PoK is a part of India, Important decision to finish article 370, know

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- पीओके भारत का हिस्सा है, आर्टिकल 370 खत्म करना बड़ा निर्णय, जानिए

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- पीओके भारत का हिस्सा है, आर्टिकल 370 खत्म करना बड़ा निर्णय, जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : August 12, 2019/7:44 am IST

इंदौर। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में आर्टिकल 370 को लेकर कहा कि ये ये धारा खत्म होना देश के हित के लिए बहुत जरूरी था। सदन में ये इसे हटाने के लिए 2 तिहाई बहुमत पड़े। जावड़ेकर के कहा कि अब आर्टिकल 370 खत्म हो जाने से जम्मू-कश्मीर के लोगों को न्याय मिलेगा, साथ ही प्रदेश के विकास में तेजी होगी। जावड़ेकर ने पीओके को भारत का हिस्सा बताते हुए कहा कि उसे भारत में लेना है, इसे लेकर सरकार वहां की जो सीटें होती है, वो खाली रखी जाती है, क्योंकि पीओके को हम अपना हिस्सा मानते हैं।

ये भी पढ़ें: आर्टिकल 370 : बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष का ट्वीट, कश्मीर की जनता को भड़का रहे कांग्रेस नेताओं को आना 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि दूसरे राज्यों के गरीब बच्चे आरटीई के तहत निजी विद्यालय में मुफ्त में पढ़ सकता है। लेकिन कश्मीर में ऐसा नहीं था, साथ ही कहा कि ओबीसी को पूरे देश में आरक्षण मिलता है, लेकिन कश्मीर में नहीं क्योकि वहां धारा 370 थी। लिहाजा अब इस धारा के समाप्त हो जाने से एक देश एक कानून के तर्ज पर काम होगा।

ये भी पढ़ें: सावन के अंतिम सोमवार में भक्ति के रंग में दिखे मोहन मरकाम, कॉवरियों के साथ 

इसके साथ ही प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पांच साल में पंचायत चुनाव होते थे, लेकिन कश्मीर में नहीं होता था, आदिवासियों के जंगल के हक की जमीन पर किसान का अधिकार ये पूरे देश में है, लेकिन जम्मू में नहीं क्योंकि वहां धारा 370 थी, माइनॉरिटी के शिक्षा संस्थान खोलने का प्रावधान पूरे देश में है, लेकिन जम्मू में नहीं थी, क्योंकी वहां आर्टिकल 370 था। इसलिए ये ऐतिहासिक बिल पास हुआ है, और अब ये सभी सुविधा अब जम्मू को मिलेगी।

ये भी पढ़ें: सावन के अंतिम सोमवार में भक्ति के रंग में दिखे मोहन मरकाम, कॉवरियों के साथ 

इतना ही प्रकाश जावड़ेकर ने ये भी कहा कि 75 दिन में 2 पार्टियों की अलग कहानी है एक है बीजेपी जो प्रचंड बहुमत से जीती है, और 75 दिन में 75 से ज्यादा निर्णय लिया है। इंदौर में भी बीजेपी मेंबरशिप को अच्छे से समर्थन मिल रहा है, वहीं दूसरी पार्टी है कांग्रेस जोकि फिर से वहीं जाकर उनका अध्यक्ष खोजना पड़ा, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांगेस में कोई दिशा नहीं है, और न ही कोई नीति है नहीं, आर्टिकल 370 को लेकर कहा कि कांग्रेस के कई नेता आरपीएन सिंह, मिलिंद देवड़ा, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस बिल का समर्थन किया।