8 जून से मंदिर तो खुलेंगे, लेकिन भक्तों को प्रसाद देने पर होगी मनाही, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया निर्देश | Union Ministry of Health and Family Welfare has issued SOP for Restaurant ant Temple

8 जून से मंदिर तो खुलेंगे, लेकिन भक्तों को प्रसाद देने पर होगी मनाही, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

8 जून से मंदिर तो खुलेंगे, लेकिन भक्तों को प्रसाद देने पर होगी मनाही, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : June 4, 2020/5:53 pm IST

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, यहां रोजाना हजारों नए मरीजों की पुष्टि हो रही है। हालांकि सरकार कोरोना से बचाव के लिए कई तरह के उपाय कर रही है। वहीं सरकार ने लॉकडाउन 5.0 में मंदिरों सहित कई सेवाओं को छूट दे दी है। इसी बीच धार्मिक स्थल, मॉल व रेस्टोरेंट खोलने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

Read More: 13 गांव और नगरीय निकाय का एक वार्ड कंटेनमेंट जोन घोषित, इन सुविधाओं पर लगा प्रतिबंध

जारी निर्देश के अनुसार देश की मंदिरें 8 जून को खुल जाएंगे, लेकिन यहां 65 साल से अधिक और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को जाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं मंदिरों में प्रसाद बांटने की मनाही होगी। मंदिरों में प्रवेश से पहले धार्मिक स्थलों में थर्मल स्क्रीनिंग होगी और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। समय-समय पर धार्मिक स्थलों को सैनिटाइज करने की सलाह भी दी गई है। 

Read More: उपचुनाव को लेकर भाजपा नेताओं का मंथन जारी, सीएम शिवराज, सिंधिया सहित कई बड़े नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर की चर्चा

इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रेस्टोरेंट में बच्चे, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को जाने से बचने की सलाह दी गई है।

Read More: नक्सल प्रभावित जिलों के अधिकारियों के साथ DGP डीएम अवस्थी ने की समीक्षा बैठक, VIP सुरक्षा की जानकारी ली