अनोखी होली : इस शहर में खेली जाएगी 'जूता-मार होली', ढक दी गईं सभी मस्जिदें | Unique holi 'Shoe-Mar Holi' to be played in this city, all mosques covered

अनोखी होली : इस शहर में खेली जाएगी ‘जूता-मार होली’, ढक दी गईं सभी मस्जिदें

अनोखी होली : इस शहर में खेली जाएगी 'जूता-मार होली', ढक दी गईं सभी मस्जिदें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : March 28, 2021/10:59 am IST

शाहजहांपुर। 28 मार्च 2021। यूपी के शाहजहांपुर जिले में देश की सबसे अनोखी होली ‘जूता मार होली’ खेली जाती है। इस होली को ‘लाट साहब की होली’ भी कहा जाता है, खास बात ये है कि इस होली के लिए शहर की मस्जिदों को ढक दिया जाता है। शाहजहांपुर में लाट साहब के जुलूस निकाले जाते हैं, इसमें एक शख्स को लाट साहब बनाकर भैंसा-गाड़ी पर बैठाया जाता है और फिर उसे जूते और झाड़ू मारकर पूरे शहर में घुमाया जाता है। इस दौरान आम लोग लाट साहब को जूते भी फेंक कर मारते हैं।

ये भी पढ़ें: तमिलनाडु चुनाव : रायपुरम सीट वापस पाना द्रमुक के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई

इस जुलूस में भारी संख्या में लोग शामिल होते हैं, लिहाजा कई बार ऐसी घटनाएं भी हुईं हैं जब मस्जिद पर रंग चला जाता है और विवाद की स्थिति पैदा हो जाती है, यही वजह है कि ये निर्णय लिया गया कि होली पर जुलूस के रास्ते में पड़ने वाली मस्जिदों को पूरी तरीके से ढक दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण के 137 नए मामले, कुल मामले 41,101…

ऐसा माना जाता है कि अंग्रेजों के प्रति अपना आक्रोश प्रकट करने के लिए यहां एक व्यक्ति को अंग्रेज का प्रतीक लाट साहब बनाकर उसे भैंसा गाड़ी पर बिठाया जाता है, फिर जूतों और झाड़ू से पीटा जाता है, सांप्रदायिक सौहार्द ना खराब हो इसके लिए पुलिस और प्रशासन हर थाना स्तर पर पीस मीटिंग का आयोजन करता है, आपसी सहमति के बाद मस्जिदों को पूरी तरीके से ढक दिया जाता है।

यहां जूते मार होली खेलने की परंपरा दशकों पुरानी है, जिले के पुलिस अधीक्षक आनंद का कहना है कि शहर में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी संख्या में पैरामिलिट्री फोर्स, पीएसी और कई जिलों की पुलिस फोर्स बुलाई गई है, जो मस्जिदों और पूरे शहर की सुरक्षा करेगी, साथ ही ड्रोन के जरिए भी जुलूस पर नजर रखी जाएगी।

ये भी पढ़ें: विधायक पर हमले के खिलाफ भाजपा नेताओं ने मुख्यमंत्री आवास पर प्रदर्श…

फिलहाल, इस बार होली में पुलिस प्रशासन ढकी गई मस्जिदों में होली की शुभकामनाओं के होर्डिंग लगाने का नया प्रयोग करने की बात कह रहा है, जिससे ये मैसेज जाए कि होली का त्यौहार आपसी भाईचारे का त्यौहार है।