होली पर यहां वन विभाग कर रहा अनोखी पहल, मुहैया कराएगा हर्बल कलर | unique initiative of Forest Department here on Holi will provide herbal color

होली पर यहां वन विभाग कर रहा अनोखी पहल, मुहैया कराएगा हर्बल कलर

होली पर यहां वन विभाग कर रहा अनोखी पहल, मुहैया कराएगा हर्बल कलर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : March 16, 2019/1:41 pm IST

ग्वालियर। होली के त्यौहार को देखते हुए मध्यप्रदेश में वन विभाग एक अनोखी पहल कर रहा है। इसके तहत वन विभाग शहरवासियों को प्राकृतिक कलर मुहैया कराएगा। इन रंगों को वन विभाग फूलों से तैयार करा रहा है। दरअसल रंगो के त्योहार होली पर मिलावटी रंगों से चेहरे पर इंफेक्शन हो जाता है और इसे देखते हुए मिलावटी रंगों से परहेज भी करते हैं। लेकिन बाजारों में हर्बल कलर नहीं मिलने के कारण मजबूरी में लोगों को मिलावटी रंगो का उपयोग करना पड़ता है।

ऐसे में वन विभाग की ओर से पहल करते हुए शहरवासियों को हर्बल कलर मुहैया कराने की तैयारी कर ली गई है। वन विभाग पलाश के फूलों को ग्राम समितियों के जरिए इकट्ठा करवाकर उनसे प्राकृतिक हर्बल रंग तैयार करा रहा है। शहर के तीन स्थानों से इन्हें बेचने की तैयारी की जा रही है। वन विभाग की इस पहल के चलते एक और जहां लोगों को सिंथेटिक रंगों से होने वाले नुकसान से निजात मिलेगी, तो वहीं इन रंगों में पानी की बर्बादी भी कम होगी।

यह भी पढ़ें : दोरनापाल में पदस्थ कमांडेट प्रवीण कुमार सिंह को CRPF DG ने किया सम्मानित 

वन संरक्षक, वन मंडल ग्वालियर ओपी उचाड़ियास का कहना है कि विभाग शहरवासियों को प्राकृतिक कलर मुहैया कराएगा। इन रंगों को वन विभाग फूलों से तैयार करा रहा है, क्योंकि होली पर मिलावटी रंगों से चेहरे पर इंफेक्शन हो जाता है और लोग मिलावटी रंगों से परहेज भी करते हैं। लेकिन बाजारों में हर्बल कलर नहीं मिलने के कारण मजबूरी में लोगों को मिलावटी रंगो का उपयोग करना पड़ता है।