एग्जाम फ्रॉम होम पद्धति से होंगी विश्वविधालय की परीक्षाएं, देखें पूरी प्रक्रिया | University examinations will be conducted from exam to home system See whole process

एग्जाम फ्रॉम होम पद्धति से होंगी विश्वविधालय की परीक्षाएं, देखें पूरी प्रक्रिया

एग्जाम फ्रॉम होम पद्धति से होंगी विश्वविधालय की परीक्षाएं, देखें पूरी प्रक्रिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : September 12, 2020/4:59 am IST

रायपुर । महीनों बाद पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। फाइनल ईयर और सेमेस्टर में पढ़ने वाले कॉलेज छात्रों की परीक्षाएं 25 सितंबर से शुरू होने जा रही हैं, जिसके लिए विश्वविद्यालय की साइट पर टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- युवक ने रिटायर्ड महिला प्रोफेसर को उतारा मौत के घाट, कहा- बना रही थ…

कोरोना के चलते इस बार की परीक्षा एग्जाम फ्रॉम होम पद्धति से ली जा रही है, यानी छात्रों को घर से ही एग्जाम देना होगा। परीक्षाओं के लिए उत्तर पुस्तिकाएं छात्रों को अपने-अपने परीक्षा केंद्रों से 17 से 23 सितंबर के बीच लेनी होंगी। छात्रों को सभी विषयों की परीक्षाओं के लिए एक ही दिन उत्तर पुस्तिकाएं लेनी होंगी, घर से होने वाली परीक्षा में आधे घंटे पहले छात्रों को ऑनलाइन प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे। प्रश्नपत्र विश्वविद्यालय की साइट के अलावा ईमेल आईडी के जरिए छात्रों तक पहुंचेंगे, तय समय में उत्तर पुस्तिकाओं पर उत्तर लिखकर छात्रों को 1 घंटे बाद या परीक्षा खत्म हो जाने के 2 घंटे के भीतर परीक्षा केंद्रों पर अपनी उत्तर पुस्तिकाओं को जमा करना होगा, जो छात्र कंटेनमेंट जोन में हैं या परीक्षा केंद्रों से दूर हैं, ऐसी स्थिति में वह अपनी उत्तर पुस्तिकाओं को ऑनलाइन या स्पीड पोस्ट के जरिए परीक्षा समाप्त होने के 2 घंटे के अंदर भेजेंगे।

ये भी पढ़ें-सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का निधन, लंबे समय से लीवर की बीम…

बता दें की कॉलेज की परीक्षाएं कोरोना संक्रमण की वजह से स्थगित कर दी गई थी, अब एग्जाम फ्रॉम होम पद्धति से ये परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रबंधन की ओर से स्थितियों को देखते हुए सभी जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं, नियमों का पालन करते हुए परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।