सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, इसी माह किया जाएगा 7वें वेतनमान के बकाए का भुगतान | UP Government will pay arrear of seventh pay commission this month

सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, इसी माह किया जाएगा 7वें वेतनमान के बकाए का भुगतान

सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, इसी माह किया जाएगा 7वें वेतनमान के बकाए का भुगतान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : June 4, 2019/1:37 pm IST

लखनऊ: लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीत दर्ज करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार सरकारी कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी कर रही है। लंबे समय से सातवें वेतनमान के एरियर की दूसरी किस्त के भुगतान का इंतजार कर रहे 27 लाख कर्मचारियों को सरकार भुगतान करने जा रही है। बकाए वेतनमान के भुगतान का लाभ प्रदेश के कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनरों को मिलेगा। इस फैसले पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को मंजूरी दे दी है। जारी आदेश के अनुसार कर्मचारियों को भुगतान 30 जून तक किया जाएगा।

Read More: World Environment Day: CM भूपेश बघेल की छत्तीसगढ़वासियों से अपील, कहा- प्रदेश को रखें हरा-भरा

बताया जा रहा है कि सरकार प्रदेश के 27 लाख सरकारी कर्मचारियों को एक जनवरी से 31 दिसंबर 2016 तक सातवें वेतनमान और जुलाई से दिसंबर 2016 तक दो प्रतिशत महंगाई भत्ते के एरियर के बचे हुए 50 प्रतिशत अंश का भुगतान करेगी। सातवें वेतनमान के एरियर का भुगतान वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-20 में दो समान वार्षिक किस्तों में किया जाना था। एरियर के 50 प्रतिशत हिस्से की पहली किस्त के भुगतान का आदेश पिछले साल 18 मई को जारी किया गया था।

युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी को भेजा खून से लिखा पत्र, ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर कही ये बात… 

सरकार द्वारा भुगतान किए जाने वाली एरियर का 80 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारियों की भविष्य निर्वाह निधि खाते में किया जाएगा। बची हुई 20 फीसद राशि का आयकर कटौती के बाद नकद भुगतान किया जाएगा। सरकार के इस फैसले के बाद राज्य सरकार के खजाने में 9000 करोड़ का भार पड़ेगा।