अमेरिका ने लगाई पासपोर्ट बनाने पर रोक, कोरोना संक्रमण रोकने के लिए उठाया कदम | US bans passport production, steps taken to prevent corona infection

अमेरिका ने लगाई पासपोर्ट बनाने पर रोक, कोरोना संक्रमण रोकने के लिए उठाया कदम

अमेरिका ने लगाई पासपोर्ट बनाने पर रोक, कोरोना संक्रमण रोकने के लिए उठाया कदम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : April 4, 2020/11:52 am IST

वॉशिंगटन। अमेरिका अपने नागरिकों को विदेश यात्रा न करने की सलाह दे रहा है, कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अमेरिका ने लॉकडाउन से इनकार किया है। वहीं अब पासपोर्ट बनाने पर रोक लगा दी है, केवल उन्हीं लोगों को अब पासपोर्ट जारी हुआ करेंगे जिनके सामने ज़िंदगी और मौत जैसे इमरजेंसी स्थिति पैदा हुई हो।

ये भी पढ़ें:अमेरिकी पत्रकार का काटा था सिर, पाक जेल से जल्द रिहा हो सकता हैं खूंखार आतंकी

बता दें कि अमेरिका के सामने कोरोना वायरस के कहर का फिलहाल कोई जवाब नहीं है, इसके बावजूद अमेरिका ने लॉकडाउन का ऐलान नहीं किया है। लेकिन अमेरिका अपनी जनता को दूसरे देशों की यात्रा करने से रोकने की कोशिश कर रहा है ताकि कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके। अमेरिकी प्रशासन ने तय किया है कि अब केवल उन्हीं की पासपोर्ट की प्रक्रिया पूरी की जाएगी जिनका आवेदन 19 मार्च तक या उससे पहले किया गया हो।

ये भी पढ़ें: कोरोना ने पाकिस्तान की कमर तोड़ी, डगमगाई अर्थव्यवस्था को पटरी पर ला…

दुनिया में कोरोना वायरस के कहर से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है, जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में अब तक ढाई लाख के लगभग लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 6 हज़ार से ज्यादा जानें जा चुकी हैं। जबकि दुनिया भर में 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 53 हज़ार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना के जंग में रूस की चीन ने किया मदद, मेडिकल मास्‍क, प्रोटेक्‍ट…