चीन को एक और बड़ा झटका, हांगकांग में विवादित कानून को लेकर अमेरिका ने चीन पर लगाए नए प्रतिबंध | US Congress passes sanctions over Hong Kong rights, targeting banks

चीन को एक और बड़ा झटका, हांगकांग में विवादित कानून को लेकर अमेरिका ने चीन पर लगाए नए प्रतिबंध

चीन को एक और बड़ा झटका, हांगकांग में विवादित कानून को लेकर अमेरिका ने चीन पर लगाए नए प्रतिबंध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : July 2, 2020/6:05 pm IST

वाशिंगटन: अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने हांगकांग नीति को लेकर चीन के खिलाफ बैंकों को लक्षित करते हुए नए प्रतिबंधों को मंजूरी दे दी है। इससे पहले चीन के इस कदम पर अमेरिका वे से चेताया था कि अगर उसने हांगकांग को ‘निगलने’ की कोशिश की तो अमेरिका चुप नहीं बैठेगा। वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था कि यह हांगकांग के लोगों के लिए दुखद दिन है। उन्होंने चीन को नए प्रतिरोधी उपायों को लेकर चेतावनी भी दी जिनमें क्षेत्र को रक्षा और दोहरे इस्तेमाल वाली प्रौद्योगिकी के निर्यात को खत्म किया जाना शामिल है।

Read More: रायपुर पुलिस ने तैयार की गुंडे बदमाशों की सूची, लिस्ट में 20 थानों के 28 शातिरों का नाम शामिल

बता दें कि चीन ने हाल ही में हांगकांग में एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को अनुमति दी है। चीन के इस कदम की अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों ने निंदा की है। ब्रिटेन ने हांगकांग के नागरिकों को ब्रिटिश नागरिकता देने का ऐलान भी कर दिया है और ऑस्ट्रेलिया भी इस बात पर विचार कर रहा है। 

Read More: प्रदेश में आज 8 कोरोना संक्रमितों की मौत, 245 नए मामले आए सामने, हर जिले के ताजा आंकड़े यहां देखिए

ज्ञात हो कि हांगकांग में चीन द्वारा लागू किए गए विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का मुख्य उद्देश्य लोकतंत्र समर्थकों पर लगाम लगाना और उनके खिलाफ कार्यवाई करना है। कानून के अनुच्छेद 38 के तहत यह उन अपराधों पर लागू होगा जो क्षेत्र के बाहर से हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में एक ऐसे व्यक्ति द्वारा किए गए हैं जो क्षेत्र का स्थायी निवासी नहीं है। यह नया कानून बीजिंग को हांगकांग में जांच, मुकदमा चलाने और दंडित करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए और शक्तियां देता है।

Read More: शनिवार और रविवार को रहेगा टोटल लॉकडाउन, कल से दोपहर दो बजे तक ही खुलेंगी दुकानें, आदेश जारी