कोरोना संक्रमण से मदद के लिए अमेरिका ने खोला खजाना, भारत को 2.9 मिलियन डॉलर की मदद | US opens treasury to help with corona infection, India gets $ 2.9 million

कोरोना संक्रमण से मदद के लिए अमेरिका ने खोला खजाना, भारत को 2.9 मिलियन डॉलर की मदद

कोरोना संक्रमण से मदद के लिए अमेरिका ने खोला खजाना, भारत को 2.9 मिलियन डॉलर की मदद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : March 28, 2020/5:38 am IST

नईदिल्ली। कोरोना वायरस से जूझ रहे अमेरिका ने दूसरे देशों के लिए सहायता राशि का ऐलान किया है, अमेरिकी प्रशासन ने दुनिया के उन 64 देशों के लिए सहायता राशि का ऐलान किया है, जहां कोरोना वायरस का खतरा सबसे ज्यादा है। इन देशों के लिए अमेरिका ने 174 मिलियन डॉलर की मदद की घोषणा की है, रुपयों में रकम लगभग 13 अरब रुपये है। इस राशि में भारत के लिए 2.9 मिलियन डॉलर आवंटित है।

ये भी पढ़ें: IMF प्रमुख ने कहा- 2009 से भी बदतर वैश्विक मंदी की ओर बढ़ रहा विश्व

174 मिलियन डॉलर की ये राशि फरवरी में घोषित की गई 100 मिलियन डॉलर मदद के अलावा है। अमेरिकी के स्टेड डिपार्टमेंट ने कहा कि वो भारत को 2.9 मिलियन डॉलर की राशि दे रहा है, जिसका इस्तेमाल लैब, नए मामलों का पता लगाने में, कोरोना मरीजों की निगरानी करने और टेक्निकल एक्सपर्ट की सेवाएं लेने में किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: UK के प्रधानमंत्री कोरोना पॉजिटिव, पीएम मोदी ने ट्वीट कर की जल्द स्…

अमेरिका ने कहा है कि वो दशकों से स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दुनिया में मदद देता रहा है. स्टेट डिपार्टमेंट के अनुसार अमेरिका लोगों की जिंदगियां बचाने में आगे रहा है, हम वैसे लोगों की रक्षा करते रहे हैं, जिन्हें बीमारियों की चपेट में आने का खतरा है, हम स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित संस्थान बनाते रहे हैं और समुदायों और राष्ट्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करते रहे हैं।

ये भी पढ़ें: कोविड 19 की जद में आए ​यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन,…

भारत के अलावा अमेरिका ने श्रीलंका को 1.3 मिलियन डॉलर, नेपाल को 1.8 डॉलर, बांग्लादेश को 3.4 बिलियन डॉलर और अफगानिस्तान को 5 मिलियन डॉलर की राशि देने का ऐलान किया है। बता दें कि इस वक्त अमेरिका खुद भी कोरोना महामारी से जूझ रहा है। वहां पर अभी एक लाख से ज्यादा कोरोना मरीज है जिनका देश के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

 
Flowers