अमेरिका का बयान, कहा- पाकिस्तान के सभी एफ-16 विमान सुरक्षित, गलत हो सकता है भारत का दावा

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 05 Apr 2019 03:38 PM, Updated On 05 Apr 2019 03:38 PM

नई दिल्ली। अमेरिका ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले भारत के दावे को खारिज कर बयान दिया है कि पाक के सभी एफ-16 सुरक्षित हैं। अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि 27 फरवरी को भारत की ओर एक अमेरिकी एफ-16 विमान को मार गिराने का दावा गलत हो सकता है। अमेरिकी अधिकारियों ने पाकिस्तान जाकर एफ-16 विमानों की गिनती की है। गिनती में सभी विमानों की संख्या कम नहीं मिली है। इन विमानों को अमेरिका ने पाकिस्तान को बेचा है।

पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात का सर्वोच्च सम्मान, सियोल शांति, चैम्..

बतादें 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तानी फाइटर जेटों ने भारतीय इलाके में घुसपैठ की कोशिश की थी। भारतीय वायुसेना ने इन फाइटर जेटों को भारतीय सीमा से खदेड़ा था। इस दौरान भारतीय पायलट अभिनंदन ने मिग 21 बायसन से एक एफ-16 को मार गिराने का दावा किया था। सबूत के तौर मिग से फायर किए गए AMRAAM मिसाइल के टुकड़ों को भी दुनिया के सामने पेश किया गया था। इस पर अमेरिकी अधिकारियों का तर्क है कि 'अभिनंदन ने एफ-16 को निशाने में लेकर फायर किया और मान लिया की उसने एफ-16 को मार गिराया है'। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

पढ़ें- कंगाली की कगार पर पाकिस्तान, पाक वित्त मंत्री ने माना स्थिति बेहद ख...

बतादें भिड़ंत में अभिनंदन का मिग-21 पाकिस्तान की सीमा पर क्रैश हो गया था। अभिनंदन सुरक्षित लैंडिंग के बाद पाकिस्तान सीमा में होने के चलते गिरफ्तार कर लिए गए थे। हालांकि इंटरनेशनल प्रेशर के चलते पाकिस्तान ने अभिनंदन को 48 घंटे के अंदर रिहा कर दिया था।

Web Title : US statement, all F-16 aircraft safe in Pakistan

जरूर देखिये