'कंगाल' पाक को अमेरिका ने दिया एक और झटका, आर्थिक मदद में की आधी कटौती | USA cuts aid to pakistan by 440 million dollars despite of Imran khan and donald trump meets

‘कंगाल’ पाक को अमेरिका ने दिया एक और झटका, आर्थिक मदद में की आधी कटौती

'कंगाल' पाक को अमेरिका ने दिया एक और झटका, आर्थिक मदद में की आधी कटौती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : August 16, 2019/10:00 am IST

आर्थिक रूप से लगभग कंगाल हो चुके पाकिस्तान को अमेरिका ने एक और झटका देते हुए वर्तमान में जारी आर्थिक मदद को आधा कर दिया है। पाकिस्तान को यह राशि कैरी लुगर बर्मन एक्ट के तहत अमेरिका द्वारा साल 2009 से दी जा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, कैरी लुगर कानून के तहत पाकिस्तान को जारी आर्थिक सहायता में कटौती करने के निर्णय इमरान खान की अमेरिका यात्रा के तीन सप्ताह पहले लिया गया था जिसकी जानकारी वाशिंगटन ने इस्लामाबाद को भी दे दी थी।

read more: जिले की मांग पर विधायक का बयान, मनेन्द्रगढ़—चिरमिरी संयुक्त जिला जरूर बनेगा, कांग्रेस ने घोषणापत्र में किया है वादा

अक्टूबर 2009 में अमेरिकी कांग्रेस द्वारा कैरी लुगर बर्मन (केएलबी) अधिनियम को संचालित करने के लिए पाकिस्तान एन्हांसमेंट पार्टनरशिप एग्रीमेंट (पीईपीए) को हस्ताक्षरित किया गया था। इसके तहत पांच वर्षों की अवधि में पाकिस्तान को 52,500 करोड़ रुपये (7.5 बिलियन डॉलर) की सहायता देने का वादा किया गया था।

read more: ट्विटर पर दोनों पूर्व मुख्यमंत्री ने एक दूसरे पर हमला बोला, जानिए

इस राशि में से अभी 6300 करोड़ रुपये (900 मिलियन डॉलर) पाकिस्तान को नहीं दी गई थी। जिसमें से 3080 करोड़ रुपये (440 मिलियन डॉलर) की राशि को देने से अमेरिका ने इनकार कर दिया है।

ये भी पढ़ें: पूर्व सीएम शिवराज सिंह, और ताई ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि, उनकी 

साल 2010 से बढ़ने लगी थी दूरियां

इस समझौते के बाद से ही अमेरिका और पाकिस्तान के संबंध बिगड़ने लगे और हाल में ही यह अपने सबसे निचले स्तर तक पहुंच गया। जिसके बाद से अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली कई आर्थिक सहायता को बंद कर दिया था।

आर्थिक मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान एकमात्र देश नहीं है जो हाल ही में सहायता में कटौती से प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि सहायता में कमी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की रणनीति का हिस्सा है ताकि विकासशील देशों को सहायता कम की जा सके।

ये भी पढ़ें: जिले की मांग पर विधायक का बयान, मनेन्द्रगढ़—चिरमिरी संयुक्त जिला जरूर बनेगा, 

कैरी लुगर बर्मन अधिनियम का उद्देश्य पाकिस्तान के आर्थिक बुनियादी ढांचे, विशेष रूप से ऊर्जा और कृषि में निवेश करना था, ताकि पाकिस्तान को अपनी ऊर्जा और जल संकट से उबरने में मदद मिल सके, पाकिस्तानी लोगों के दैनिक जीवन में सुधार हो और आर्थिक विकास के अवसर बढ़ें।

read more: पायलट की समझदारी से विमान में सवार 233 यात्रियों की बची जान, मक्के के खेत में उतारा विमान

7.5 बिलियन डॉलर में से 3.5 बिलियन डॉलर की राशि अधोसंरचना निर्माण के लिए, दो बिलियन डॉलर की राशि मानवीय और सामाजिक सेवाओं के लिए और शेष दो बिलियन डॉलर की राशि सरकारी विभागों की क्षमता विकसित करने के लिए दिया गया था।