सरकार का बड़ा फैसला, गुटखा और पान मसाला पर लगा प्रतिबंध | uttarakhand government has put total ban on gutkha and pan masala

सरकार का बड़ा फैसला, गुटखा और पान मसाला पर लगा प्रतिबंध

सरकार का बड़ा फैसला, गुटखा और पान मसाला पर लगा प्रतिबंध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : October 19, 2019/10:23 am IST

देहरादून. उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने गुटखा जैसे पदार्थों और तंबाकू एवं निकोटिन की उच्च मात्रा वाले पान मसाला के उत्पादन, भंडारण, वितरण और बिक्री को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है. खाद्य सुरक्षा आयुक्त नितेश कुमार झा ने शुक्रवार की शाम इस संबंध में एक आदेश जारी किया. यह फैसला तंबाकू एवं निकोटिन युक्त गुटखा और पान मसाला जैसे पदार्थों के मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के मद्देनजर लिया गया है.

पढ़ें- 17 गायों की मौत मामले में सरपंच पति, सचिव के साथ 7 लोग गिरफ्तार, सीएम के निर्देश पर कार्रवाई

आदेश में प्रतिबंध के कारणों के बारे में विस्तार से बताया गया है कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण मानव उपभोग के किसी भी उत्पाद में तंबाकू एवं निकोटिन के प्रयोग को प्रतिबंधित करता है और यह पाया गया कि गुटखा, पान मसाला और विभिन्न नामों के तहत बेचे जा रहे कई अन्य उत्पादों में इनकी मात्रा बहुत ज्यादा है.

पढ़ें- मंत्री इमरती देवी का बयान, सिंधिया को ही मिलेगी मध्य प्रदेश की कमान

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि एक साल तक इस पर अमल कर जनता की प्रतिक्रिया लेना हमारा मकसद है. उन्होंने कहा कि तंबाकू उत्पाद और उनका सेवन युवाओं को नशे की गर्त में धकेल देता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा पीढ़ी के जो लोग अब तक तंबाकू के सेवन से दूर हैं, उनको इससे दूर ही रखना हमारा पहला लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि दूसरा उद्देश्य यह है कि उन्हें बचाया जाय, जो नशे की, तंबाकू की गिरफ्त में हैं.

पढ़ें- अब महापौर की नियुक्ति अनिवार्य नहीं, नगरीय विकास विभाग ने बताई वजह

 
Flowers