प्यार के इजहार का दिन वेलेंटाइन-डे, प्रेमी जोड़ों को रहता है बेकरारी से इंतजार | Valentine's Day, Day of Love Lover jumps to wait

प्यार के इजहार का दिन वेलेंटाइन-डे, प्रेमी जोड़ों को रहता है बेकरारी से इंतजार

प्यार के इजहार का दिन वेलेंटाइन-डे, प्रेमी जोड़ों को रहता है बेकरारी से इंतजार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : February 14, 2019/2:30 am IST

रायपुर : आज वेलेंटाइन-डे है यानि प्यार के इजहार का दिन। अपने जज्बातों को शब्दों में बयां करने के लिए शायद इस दिन का हर धड़कते हुए दिल को बेसब्री से इंतजार होता है।आज प्यार के परवानों का दिन है। आज के ही दिन प्रेमी अपने प्यार का खुलकर इजहार करते हैं। प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को गुलाब का फूल देते हैं और पारंपरिक रूप से इसे मनाने के लिए ‘वेलेंटाइंस-डे’ के नाम से कार्ड आदान-प्रदान तो किया ही जाता है, साथ ही दिल, क्यूपिड, फूलों और ग्रीटिंग कार्डों जैसे प्रेम के प्रतीक चिह्न भी दिए जाते हैं।

ये भी पढ़े-रेलवे बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अश्विनी लोहानी दूसरी बार एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त

छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में भी वैलेंटाइन डे को लेकर प्रेमी जोड़ों में उत्साह देखा जा रहा है। शहर के गार्डन, मॉल्स और कॉलेज कैंपस में भी इस खास दिन के कई रंग देखने को मिलते हैं। आपको बता दें कि ‘वैलेंटाइंस डे’ का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर है। जिसने तीसरी सदी में रोम में क्लॉडियस राजा के कार्यकाल में प्रतिबंध के बाद भी दो जोड़ों की शादी कराई थी। तभी से उनकी याद में ये दिन मोहब्बत के मतवाले मनाते आ रहे हैं।