राज्योत्सव में चलित मॉडल के जरिए समझाई जा रहीं विभिन्न योजनाएं, स्कूल शिक्षा विभाग ने समझाया स्मार्ट क्लास का कान्सेप्ट | Various schemes being explained through the state-run model School education department explained the concept of smart class

राज्योत्सव में चलित मॉडल के जरिए समझाई जा रहीं विभिन्न योजनाएं, स्कूल शिक्षा विभाग ने समझाया स्मार्ट क्लास का कान्सेप्ट

राज्योत्सव में चलित मॉडल के जरिए समझाई जा रहीं विभिन्न योजनाएं, स्कूल शिक्षा विभाग ने समझाया स्मार्ट क्लास का कान्सेप्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 3, 2019/10:16 am IST

रायपुर। राज्योत्सव में सभी विभागों ने अपने विभागीय योजनाओं को बड़े अच्छे तरीके से मॉडल के जरिये प्रदर्शित किया है। इसी कड़ी में स्कूल शिक्षा विभाग ने भी मात्र 5 लाख रुपए में विभाग की 15 से भी ज्यादा योजनाओं को प्रदर्शित किया है, जिसमें सबसे चर्चित स्मार्ट क्लास के कान्सेप्ट को प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों से आए बच्चों ने बड़ी रुचि से देखा और इसके कान्सेप्ट को समझा कैसे स्मार्ट क्लास के जरिये ऑडियो और वीडियो की मदद से बच्चों को ट्रेंड किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- किसान ने राज्यपाल को लिखा पत्र, कहा- जब तक BJP-शिवसेना नहीं सुलझाते…

इसके अलावा स्कूल में तैयार किए जा रहे किचन गार्डन को भी दिखाया गया है,जिसमें बताया गया है कि कैसे खाली पड़ी जमीन पर सब्जियां उगा कर इनका मध्यान्ह भोजन में उपयोग कर पौष्टिक भोजन बच्चों को उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा क्वार्डकॉप्टर मॉडल भी आकर्षण का केंद्र रहा जो सरकारी स्कूल उपरवारा के स्टूडेंट ने तैयार कर किया है।

ये भी पढ़ें- शिवसेना के एकनाथ बने विधायक दल के नेता, अब जल्द हो सकता है मुख्यमंत…

10 हजार की लागत से बना ये ड्रोन मॉडल प्राकृतिक आपदाओं के समय रेस्क्यू करने उद्देश्य से बनाया गया है। इसके साथ ही विभाग की नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना, पुस्तक वितरण योजना,वाटर हारवेस्टिंग,टी टीम्स ऐप से हो रही परीक्षा सहित कई योजनाओं को प्रदर्शित किया है। खास बात ये रही कि आज खुद स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव गौरव द्विवेदी भी स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से बनाए गए स्टॉल को देखने पहुंचे। दूर दराज से राज्योत्सव देखने पहुंच रहे स्कूली बच्चों ने भी विभाग की सभी योजनाओं को जाना।