वेज मोमोज रेसिपी

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 31 Oct 2017 01:35 PM, Updated On 31 Oct 2017 01:35 PM

आज हम आपके लिए वेज मोमोज रेसिपी लेकर आए हैं। मोमोज  भाप से पकने वाला तिब्बती,चायनीज़ पकवान है, पर ये अपने स्वाद के कारण इंडिया में भी लोकप्रिय स्ट्रीट फूड का दर्जा पा चुका है। मोमोज रेसिपी जीरो ऑयल बेस फूड है। वेज मोमोज पौष्टिक होने के साथ-साथ बच्चों को भी बेहद पसंद आता है। आप भी मोमोज बनाने की विधि ट्राई कर सकते है और हमें विश्वास है कि वेज मोमोज रेसिपी  पसंद आएगी। 4 लोगों के लिए

आवश्यक सामग्री:

मैदा – 100 ग्राम,

पनीर– 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ),

बन्द गोभी – 01 कप (बारीक कतरा हुआ),

गाजर – 1/2 कप (कद्दूकस की हुई),

शिमला मिर्च – 01 (मीडियम साइज की),

प्याज – 01 (बारीक कटी हुई),

हरी मिर्च– 01 (बारीक कतरी हुई),

अदरक – 01 टुकड़ा (कद्दूकस कर लें),

लहसुन – 07 कलियां (कुटी हुई),

हरा धनिया – 02 बड़े चम्मच (बारीक कटा हुआ),

तिल का तेल– 02 बड़े चम्मच,

काली मिर्च पाउडर – 1/4 चम्मच,

लाल मिर्च पाउडर – 1/4 चम्मच,

सिरका – 01 बड़ा चम्मच,

सोया सॉस – 01 बड़ा चम्मच,

नमक– स्वादानुसार।

 

मोमोज बनाने की विधि :

वेज मोमोज रेसिपी  की शुरूआत के लिए सबसे पहले मैदा को छान कर पानी की मदद से उसे गूंथ लें और उसे लगभग एक घंटे के लिए ढ़क कर रख दें।

इसके बाद फ्राई पैन में तेल गरम करके उसमें प्याज और लहसुन डाल कर थोड़ा सा भून लें। फिर अदरक, हरी मिर्च, डालें और थोड़ा सा भूनें। फिर कटी हुई सब्जियां, पनीर, काली मिर्च, लाल मिर्च, सिरका, सोया सॉस, नमक और हरा धनिया भी डाल दें और 2 मिनट तक चलाते हुए पका लें। अब आपकी भरावन सामग्री तैयार है। इसे ठंडा होने पर भरावन के रूप में उपयोग करें।

अब गूथे हुये आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें। लोई इतनी बड़ी हो कि उसे पतला-पतला बेलने पर लगभग 3 इंच गोलाई की पूरी तैयार हो सके। अब बेली हुई पूरी में उचित मात्रा में भरावन सामग्री रखें और उसे चारों ओर से मोड़ते हुए मोमोज के आकार में बन्द कर दें।

अब मोमोज पकाने वाला स्टैण्ड ले लें। आमतौर से 4 खाने का मोमाज बर्तन होता है, जिसमें नीचे के खाने में 1/3 पानी भर कर ऊपर के 3 खानों में मोमाेज रख कर भाप से पकाए जाते हैं। मोमोज स्टैण्ड में ऊपर बताई गई विध‍ि से मोमोज सेट करने के बाद उसे गैस पर रखें और आठ मिनट पकायें।

उसके बाद स्टैण्ड को खोल लें और सबसे नीचे वाले सांचे के मोमोज को निकाल कर सबसे ऊपर वाले खाने में रख दें और ऊपर वालों को नीचे वाले खाने मेें। ऐसा करने के बाद लगभग 8 मिनट तक इन्हें पकायें। फिर बीच वाले बर्तन के मोमोज नीचे कर दें और नीचे वाले मोमोज को बीच में करके लगभग 5 मिनट तक पका लें। मोमोज पक कर तैयार हो जायेंगे।लेकिन अगर आपके पास मोमोज स्टैण्ड नहीं है, तो चिंता की कोई बात नहीं। आप एक भगोने में लगभग 1/2 पानी भरें और उसके ऊपर स्टील वाली छलनी पलट रख दें और उसके ऊपर मोमोज रख कर उन्हें 10 मिनट पकायें। आपके वेज मोमोज तैयार हैं। इन्हें गर्मा-गरम प्लेट में निकालें और टोमैटो सॉस या मनचाही चटनियों के साथ परोसें।

Web Title : Vege Momos Recipe