विकास की सौगात! 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़...खुशहाल छत्तीसगढ़' अब महज नारा नहीं बल्कि हकीकत है जीता-जागता | Vikas Ki Saugaat! 'Garhbo Nava Chhattisgarh...happy Chhattisgarh' is no longer a mere slogan but a reality

विकास की सौगात! ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़…खुशहाल छत्तीसगढ़’ अब महज नारा नहीं बल्कि हकीकत है जीता-जागता

विकास की सौगात! 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़...खुशहाल छत्तीसगढ़' अब महज नारा नहीं बल्कि हकीकत है जीता-जागता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : June 28, 2021/5:51 pm IST

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सक्षम नेतृत्व में कांग्रेस सरकार ने ढाई साल कार्यकाल में छत्तीसगढ़ में विकास को नया आयाम दिया, लोगों से किए तमाम बड़े वादों को पूरा कर दिखाया है। कोविड काल में भी सरकार ने हर वर्ग का ख्याल रखा और जनता की जरूरतों के मुताबिक जनता के हित में योजनाएं बनाई और उनके क्रियान्वयन के लिए लगातार समीक्षा बैठकें भी ली। सीएम के प्रयासों का ही नतीजा है कि गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का नारा अब धरातल पर आकार ले रहा है। छत्तीसगढ़ में चल रही विकास गतिविधियों के बारे में हम नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया से बातचीत भी करेंगे।

Read More: CM भूपेश बघेल ने PM नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, कहा- जुलाई माह में 1 करोड़ टीके उपलब्ध कराएं

छत्तीसगढ़ में जबसे कांग्रेस की सरकार ने जनसेवा की बागडोर थामी है, तब से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश ने निरंतर प्रगति के नए सोपान तय किए। सरगुजा से बस्तर तक और राजनांदगांव से धमतरी तक विकास की नई लहर आज दौड़ रही है। भूपेश सरकार ने जनता की आकांक्षाओं, इच्छाओं और ज़रूरतों को भी समझा और उन नीतियों पर अमल किया, जो सीधे तौर पर आम आदमी के हित में हो। कोरोना संकट के दौरान भी भूपेश सरकार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल लोकार्पण और विकास कार्यो की सौगात दी। बीते 15 दिनों में ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अलग-अलग जिलों को 7 हजार करोड़ से अधिक लागत की विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। विकास कार्यो की सौगातों पर नजर डालें तो 14 जून को जशपुर जिले में 250 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इसी दिन वर्चुअली रायगढ़ जिले को भी 308 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दी।

Read More: सीएम भूपेश बघेल का निर्देश- किसानों को न हो खाद की कमी, विशेषकर यूरिया और DAP की आपूर्ति सुनिश्चित करें

इसी तरह 15 जून को बलरामपुर जिले को सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीब 77 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात दी। वहीं 16 जून को कोरिया में 215 करोड़ से अधिक और सूरजपुर में 244 करोड़ 40 लाख रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी। सीएम वर्चुअल माध्यम से विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से रूबरू भी हुए। इस दौरान ओडगी ब्लॉक में बच्चों के लिये 50 बिस्तर का स्वास्थ्य सेंटर बनवाने की घोषणा भी की। इसके अलावा कोरबा, जांजगीर-चांपा और बस्तर संभाग के जिलों के लिए भी करोड़ों की लागत से विकास कार्यों की सौगात दी।

Read More: छत्तीसगढ़ में कल के मुकाबले फिर बढ़े नए मरीजों के आंकड़े, आज 6 की मौत, 787 डिस्चार्ज

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जल जीवन मिशन के तहत 16 जिलों को वर्चुअल सौगात दी।सीएम भूपेश ने इन जिलों में 238 करोड़ 56 लाख से ज्यादा के 658 विकास कार्यों का शुभारंभ किया। जल जीवन मिशन के तहत राजनांदगांव जिले के 814 ग्राम पंचायतों के 1 हजार 594 गांव को इस योजना से जोड़ा जाएगा। वहीं, धमतरी को सीएम ने वर्चुअली 8 करोड़ 76 लाख के 31 विकास कार्यों की सौगात दी। गौरेला- पेंड्रा- मरवाही जिले में 7 करोड़ 19 लाख रुपए की लागत से 16 गांवों में 31 सोलर पंप स्थापित होंगे।

Read More: मंत्री टीएस सिंहदेव ने ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों के लिए अनुदान देने का जताया विरोध, कही ये बड़ी बात

जाहिर है भूपेश सरकार ने ढाई साल के कार्यकाल में हर क्षेत्र में काम किया है। न केवल नई योजनाओं को मंजूरी दी, बल्कि उनके क्रियान्वयन के लिये लगातार जनप्रतिनिधियों और अफसरों की समीक्षा बैठक ली। उसी का नतीजा है कि गढ़बो नवा छत्तीसगढ़, खुशहाल छत्तीसगढ़ अब महज नारा नहीं बल्कि एक जीता-जागता हकीकत है।

Read More: छत्तीसगढ़ सरकार ने पूरा किया वादा, 50 से बढ़कर 52 लघु वनोपजों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी