पेट्रो उत्पादों पर टैक्स बढ़ाने का विरोध, फ्रांस में राष्ट्रपति के खिलाफ हिंसक विरोध-प्रदर्शन तेज | Violent protests against President in France

पेट्रो उत्पादों पर टैक्स बढ़ाने का विरोध, फ्रांस में राष्ट्रपति के खिलाफ हिंसक विरोध-प्रदर्शन तेज

पेट्रो उत्पादों पर टैक्स बढ़ाने का विरोध, फ्रांस में राष्ट्रपति के खिलाफ हिंसक विरोध-प्रदर्शन तेज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : December 10, 2018/7:51 am IST

पेरिस। पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स बढ़ाने के खिलाफ फ्रांस में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के विरोध में प्रदर्शन तेज हो गया है। रविवार को कई जगहों पर ‘मैक्रों इस्तीफा दो’ लिखी टी-शर्ट पहनकर प्रदर्शन किए गए। इसके चलते 1700 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार किए गए। विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए देशभर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। शनिवार को यह प्रदर्शन हिंसक हो गया था और पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच कई जगहों पर हुई झड़प में 110 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

बताया गया कि इन प्रदर्शनकारियों ने पेरिस में कारों को आग लगा दी और सुरक्षा के लिए लगाए गए बैरियर तोड़ दिए। राष्ट्रपति निवास (एलिसी पैलेस) के पास इकट्ठे हुए लोगों ने ‘मैक्रों इस्तीफा दो’ के नारे भी लगाए। इस दौरान कई जगहों पर पुलिस की प्रदर्शनकारियों से झड़प भी हुई। मार्सेल, बोर्डो, लियोन और टूलो में लोगों ने बढ़ती कीमतों के चलते प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें : एमपी में मतगणना के लिए चाक-चौबंद इंतजाम, भोपाल स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा में तैनात 1000 जवान 

पेरिस में कई दुकानें प्रदर्शनकारियों का निशाना बनी। दुकानों-कैफे में जमकर तोड़फोड़ हुई। शहर की मेयर ऐन हिदाल्गो ने ट्वीट किया कि, एक बार फिर लोगों ने नुकसान पहुंचाया। इसे कतई अच्छा नहीं कहा जा सकता। स्थिति ऐसी बनी कि लोगों को भगाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। हालांकि सरकार प्रदर्शनकारियों पर सरकार सख्ती बरत रही है। प्रधानमंत्री एदुआर्दो फिलिप ने पुलिस को उसके ऑपरेशन पर बधाई दी। लूट की घटनाओं को देखते हुए एफिल टॉवर, बड़े म्यूजियम, मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए।

 
Flowers