विदेशी जमात कार्यकर्ताओं के वीजा की होगी जांच, नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर होगी कार्रवाई | Visa of all foreign Jamaat workers will be investigated

विदेशी जमात कार्यकर्ताओं के वीजा की होगी जांच, नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर होगी कार्रवाई

विदेशी जमात कार्यकर्ताओं के वीजा की होगी जांच, नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर होगी कार्रवाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : March 31, 2020/3:42 pm IST

रायपुर: गृह मंत्रालय ने तेलंगाना में कोविड 19 पॉजिटिव मामलों के सामने आते ही 21 मार्च, 2020 को सभी राज्यों के साथ भारत में तब्लीग़ जमात कार्यकर्ताओं का विवरण साझा किया। इस त्वरित कार्रवाई का उद्देश्य कोविड 19 पॉजिटिव जमात कार्यकर्ताओं की पहचान करना, उन्हें अलग करके क्वारन्टीन करना था, जिससे देश में कोविड 19 को और फैलने से रोका जा सके। इस संबंध में गृह मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और डीजीपी के साथ-साथ सीपी, दिल्ली को भी निर्देश जारी किए गए थे। 28 और 29 मार्च को भी डीआईबी द्वारा सभी राज्य डीजीपी को इस विषय में पत्र लिखे गए।

Read More: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से छत्तीसगढ़ को मिलेगी हरसंभव मदद

इस बीच, दिल्ली के निजामुद्दीन के मरकज़ में रहने वाले जमात कार्यकर्ताओं को भी राज्य के अधिकारियों और पुलिस ने मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए अनुरोध किया। 29 मार्च तक, लगभग 162 जमात कार्यकर्ताओं को चिकित्सकीय रूप से जांचा गया और क्वारन्टीन केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया। अब तक 1339 जमात कार्यकर्ताओं को एलएनजेपी, आरजीएसएस, जीटीबी, डीडीयू अस्पतालों और ऐम्स, झज्जर के अलावा नरेला, सुल्तानपुरी और बक्करवाला क्वारन्टीन केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है। उनमें से बाकी को वर्तमान में कोविड 19 संक्रमणों के लिए चिकित्सकीय रूप से जांचा जा रहा है।

Read More: केंद्र सरकार ने दी टैक्सपेयर्स को राहत! इस सर्टिफिकेट की वैद्यता अवधि 30 जून तक बढ़ाई

आमतौर पर, भारत आने वाले तब्लीग़ जमात से जुड़े सभी विदेशी नागरिक पर्यटक वीजा पर आते हैं। गृह मंत्रालय द्वारा पूर्व में जारी दिशा-निर्देश के अनुसार जमात के इन विदेशी कार्यकर्ताओं को पर्यटक वीजा पर मिशनरी काम में शामिल नहीं होना चाहिए। इस संबंध में सभी राज्य पुलिस इन सभी विदेशी जमात कार्यकर्ताओं के वीजा की श्रेणियों की जांच करेगी और वीजा शर्तों के उल्लंघन के मामले में आगे की कार्रवाई करेगी।

Read More: लॉक डाउन के दौरान एयरटेल ने मोबाइल यूजर्स को फ्री में दिया बैलेंस, बढ़ाई वैलिडिटी, 100 करोड़ रुपए की मदद का भी ऐलान