मप्र के एक्टिंग सीजे की नियुक्ति के विरोध में विवेक तन्खा ने केंद्रीय कानून मंत्री को लिखा पत्र | Vivek Tankha wrote letter to Union Law Minister

मप्र के एक्टिंग सीजे की नियुक्ति के विरोध में विवेक तन्खा ने केंद्रीय कानून मंत्री को लिखा पत्र

मप्र के एक्टिंग सीजे की नियुक्ति के विरोध में विवेक तन्खा ने केंद्रीय कानून मंत्री को लिखा पत्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : June 11, 2019/10:49 am IST

जबलपुर। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद पर नियुक्ति को लेकर राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश ना माने जाने पर अपना विरोध जताया है।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने बॉम्बे हाईकोर्ट के जज एए कुरैशी को मप्र का सीजे बनाने की भेजी सिफारिश थी लेकिन केंद्र से उनकी जगह जस्टिस आरएस झा को मप्र का एक्टिंग सीजे बनाने का आदेश जारी कर दिया गया है। केंद्र ने मध्य प्रदेश के चीफ जस्टिस की नियुक्ति के मामले में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली कोलिजियम की सिफारिश को लंबित रखा था।

यह भी पढ़ें : पत्नी से बेटी पैदा होने पर पति ने फोन पर दे दिया तलाक, दोनों को घर से भी निकाला.. देखिए 

फिर बाद में सरकार ने सिफारिश के विपरीत संविधान के आर्टिकल 223 की शक्तियों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति की तरफ से मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के वरिष्ठ जज रविशंकर झा को चीफ जस्टिस के दायित्वों का निर्वहन करने के लिए नियुक्त किया। जबकि कॉलेजियम ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय कुमार सेठ के सेवानिवृत्त होने के बाद चीफ जस्टिस पद के लिए जस्टिस एए कुरैशी के नाम की सिफारिश की थी।