परेड में शामिल और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त स्वयं सेवकों ने की राज्यपाल से मुलाकात, उइके ने कहा- NSS से होता है नेतृत्व क्षमता का विकास | Volunteers attending the parade and receiving National Awards met the Governor

परेड में शामिल और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त स्वयं सेवकों ने की राज्यपाल से मुलाकात, उइके ने कहा- NSS से होता है नेतृत्व क्षमता का विकास

परेड में शामिल और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त स्वयं सेवकों ने की राज्यपाल से मुलाकात, उइके ने कहा- NSS से होता है नेतृत्व क्षमता का विकास

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : March 2, 2021/12:42 pm IST

रायपुर। राज्यपाल अनुसुइया उइके से मंगलवा को राजभवन में गणतंत्र दिवस के परेड में शामिल हुए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्राप्त एनएसएस के स्वयं सेवकों ने मुलाकात की। आपको बता दें कि एनएसएस के राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार से छत्तीसगढ़ के दो स्वयं सेवकों को सम्मानित किया गया था। इन राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त छात्र राकेश कुमार और सत्येन्द्र साहू को राज्यपाल उइके ने भी सम्मानित किया है।

पढ़ें- 7th Pay Commission: इतनी बढ़ जाएगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, होली से पहले सरकार दे सकती है बड़ी सौगात

राज्यपाल उइके ने राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले स्वयं सेवकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना सौभाग्य की बात है और आप लोगों ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर छत्तीसगढ़ का नाम रौशन किया है। उइके ने कहा कि मैं स्वयं भी पहले एनएसएस से जुड़ी हुई थी।

पढ़ें- स्कूल में छात्रा की ड्रेस देखकर टीचर ने कहा- इससे ध…

एनएसएस से राष्ट्रीयता की भावना जागृत होती है और एनएसएस के शिविरों में भाग लेने से कोई भी छोटा काम करने से भी हीन भावना नहीं आती है तथा समाजहित में समर्पित होकर लोगों की सेवा करने की भी भावना भी पैदा होती है। एनएसएस से नेतृत्व क्षमता का विकास होता है और कॉन्फिडेंस जागृत होने से व्यक्ति असफल नहीं होता है।

पढ़ें- स्कूल में छात्रा की ड्रेस देखकर टीचर ने कहा- इससे ध…

राज्यपाल ने कोरोना काल के दौरान एनएसएस के स्वयं सेवकों द्वारा चलाया गया जागरुकता अभियान और कोविड-19 से बचाव के लिए किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि अपने प्रदेश एवं देश के प्रति अपनेपन की भावना से कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महापुरुषों की जीवनी पढ़ने से बहुत कुछ सीखने को मिलती है और काम करने के तरीके से व्यक्ति की पहचान बनती है। राज्यपाल ने कहा कि लोगों से मिलने के दौरान वे जहां आम जनता की समस्याएं सुनती है, वहीं उन्हें राष्ट्रहित में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी करती है।

पढ़ें- सीएम बघेल ने कोरबा के मेडिकल कॉलेज का किया वर्चुअल ..

इस अवसर पर एनएसएस के राज्य समन्वयक डॉ. समरेन्द्र सिंह, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर की कार्यक्रम समन्वयक डॉ. नीता बाजपेयी, डीपी विप्र महाविद्यालय बिलासपुर की कार्यक्रम अधिकारी ताम्रकार और छात्रा भावना जायसवाल, ज्योति, यशोदा राजवाड़े, छात्र जितेश कुमार देवांगन, विशाल कुमार देवांगन, लकेश कुमार सिदार, सत्येन्द्र साहू एवं राकेश कुमार उपस्थित थे।