मतदाता जागरुकता अभियान, ऑटो रिक्शा और छात्र भी इस अभियान में शामिल

Reported By: Shalini Hardia, Edited By: Vivek Mishra

Published on 13 Apr 2019 11:03 AM, Updated On 13 Apr 2019 10:53 AM

इंदौर। लोकतंत्र के महापर्व की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हर एक मतदाता अपने अधिकार का सही प्रयोग एवं शत प्रतिशत मतदान देश की जनता करे, इसको लेकर निर्वाचन आयोग एवं जिला प्रशासन कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ रहा है। मध्यप्रदेश में व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में ऑटो चालक, दिव्यांगों और छात्रों के माध्यम से भी मतदान करने की अपील की जा रही है।

ये भी पढ़ें:जलियांवाला बाग कांड के 100 साल, पीएम मोदी ने कहा- शहीदों के बलिदान को भुलाया नहीं जा 

दरअसल 19 मई को होने वाले मतदान की प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने और मतदान के प्रतिशत में बढ़ोतरी करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों में बच्चों को भी शामिल किया गया है। हाल ही में इंदौर में मशूहर गायिका पलक मुच्छाल और मिस इंडिया देशना जैन को स्वीप ऑइकॉन बनाया गया है, जो प्रदेशभर में मतदाता को जागरूक करने के लिए प्रयास करेंगे। अब शहर में मतदाता को जागरूक करने के लिए ऑटो रिक्शा और छात्रों का भी सहारा लिया जा रहा है। जिले के 25 लाख 70 हजार 450 मतदाता को जागरूक करने के लिए आठ हजार ऑटो रिक्शा अब मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे।

ये भी पढ़ें:मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, '30 सालों में 9 लाख करोड़ की हानि होगी'

जिला प्रशासन ने इसके लिए पोस्टर लॉन्च किया है और सभी ऑटो रिक्शा पर मतदाता जागरूकता पोस्टर लगाने के दावे किए गए है, हालांकि शहर में अभी ऑटो रिक्शा वाहनों पर इसका व्यापक असर दिखाई नहीं दे रहा है। इंदौर के आधे से ज्यादा ऑटो चालक अब भी कई प्रकार के विज्ञापन चस्पा करके घूम रहे हैं। वहीं शहर भर के निजी एवं सरकारी स्कूल के लगभग तीन लाख बच्चों ने अपने माता पिता और परिवार के सदस्यों को जागरूक करने के लिए पाती बनाई और अब छात्र जगह-जगह पाती को लेकर घूमने की नीति भी बना रहे है। जिला पंचायत सीईओ व स्वीप प्रभारी नेहा मीणा के मुताबिक आम जनता को मतदान करने के प्रति जागरूक करने के लिए कई काम किए जा रहे हैं। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव 2018 में 72.66 प्रतिशत मतदान हुआ है। अब प्रशासन लगातार पिछले तीन महीने से इंदौर में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए काम कर रही है।

Web Title : Voter awareness campaign, auto rickshaw and students are also involved in this campaign

जरूर देखिये