अखरोट एक फायदे अनेक, कई तरह की बीमारियां रहेंगी दूर, जानिए खासियत

 Edited By: Shahnawaz Sadique

Published on 25 Dec 2018 02:14 PM, Updated On 25 Dec 2018 02:14 PM

हेल्थ। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते। ऐसे में हड्डियों से जुड़ी समस्याएं या बीमारियां आम हो गई है। अखरोट एक ऐसा फल है जो आपको न सिर्फ इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है, बल्कि कई रोगों के खिलाफ ये बहुत असरकारक है। दिनभर में 4 से 5 अखरोट का सेवन आपके हड्डियों और ह्रदय को तंदुरुस्त रखने के साथ ही, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। अखरोट खाने के 4 घंटे के अंदर इसका असर दिखना शुरु कर देता है।

यह भी पढ़ें - शपथ ग्रहण के बाद सीएम भूपेश ने कांग्रेस विधायकों को पहुना में डिनर पर बुलाया, कैबिनेट की बैठक भी

अखरोट में मौजूद खास पोषक तत्व आपको स्वस्थ रखने में बेहद मददगार हैं...क्या है अखरोट की खासियत एक नजर डालते हैं। अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हमें चुस्त दुरुस्त बनाए रखता है। गठिया , जोडों के दर्द और हड्डियों की कमजोरी को दूर करने के लिए अखरोट बेहद फायदेमंद है। अखरोट में मौजूद कैल्शियम महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। अखरोट वजन कंट्रोल करने में सहायक है। यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो हर दिन अखरोट का सेवन करें।

यह भी पढ़ें - प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे बोगीबील ब्रिज का उद्घाटन, जानें पुल की खास बातें


अखरोट को ब्रेन फूड भी कहते हैं। इसका सेवन करने से उनके दिमाग को ऊर्जा मिलती है। स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए अखरोट किसी औषधि की तरह काम करता है। स्वस्थ और लम्बे जीवन के लिए अखरोट खाना अच्छा रहता है। इसका नियमित सेवन से जीवनकाल बढ़ाता है। तो देखा आपने अखरोट कैसे आपको स्वस्थ रख सकता है। तो खाइये अखरोट और बीमारियों से रहिए बेरोक टोक।

Web Title : Walnuts Benefits, Remedies, Health Benefits In Hindi

जरूर देखिये