जांजगीर पहुंचे मोदी ने दी सौगात, छत्तीसगढ़ी में की भाषण की शुरुआत, देखिए वीडियो | Watch Video :

जांजगीर पहुंचे मोदी ने दी सौगात, छत्तीसगढ़ी में की भाषण की शुरुआत, देखिए वीडियो

जांजगीर पहुंचे मोदी ने दी सौगात, छत्तीसगढ़ी में की भाषण की शुरुआत, देखिए वीडियो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : September 22, 2018/10:58 am IST

जांजगीर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ को 3840 करोड़ रुपए के सड़क और रेल परियोजना की सौगात दी। इस मौके पर उन्होंने किसान सम्मेलन में अपने संबोधन की शुरुआत छत्तीसगढ़ी में बोलते हुए की। उन्होंने कहा कि ‘छत्तीसगढ़ महतारी ल सत-सत प्रणाम, सबो महतारी-बहिनी मन ल जय जोहार। जम्मो किसान भाई अउ ओखर परिवार मन ल जोहारत हवं।

उन्होंने कहा कि मैं सबसे पहले छत्तीसगढ़ के नागरिकों को सिर झुकाकर नमन करता हूं। आपका यह प्यार हमें कुछ न कुछ नया करने की प्रेरणा देता है। पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी बाजपेयी ने एक सपना देखा था और उस सपने का नतीजा है कि देश में 3 राज्य छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तराखंड बने। विकास को ही केंद्र में रखकर बाजपेयीजी ने इन तीन राज्यों का निर्माण किया था। उस सारी प्रक्रिया में दूर-दूर तक ‘राजनीति का र’ भी नहीं था। राज्य बनने के पहले के मुख्यमंत्री यहां आते थे, और क्यों आते थे ये आप भी जानते हैं। जितना कम बोलें उतना अच्छा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के प्रगति करने वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ ने अपनी जगह बना ली है। छोटे राज्यों में एक राजनीतिक अनिश्चितता रहती है, राजनीतिक उठापठक होती रहती है। लेकिन छत्तीसगढ़ के नागरिकों की जागरुकता है कि यहां ऐसा नहीं होता। छत्तीसगढ़ के गढ़ों में भी मजबूत मन छत्तीसगढ़ी का है। उसी का परिणाम है कि आशंकाओं के बीच में, अनर्गल आरोपों की बीच में, बिलो द बेल्ट हरकतों के बाद भी छत्तीसगढ़िया का मन नहीं डोला और एक मजबूत सरकार दी। इसी का नतीजा है कि आज छत्तीसगढ़ अपने हिसाब से फैसले ले रहा है। आप के मन का ही नतीजा है कि आज छत्तीसगढ़ के लिए डॉ रमन सिंह को दिल्ली की ओर नहीं ताकना पड़ता है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कर्मवीर-कर्मयोगी बताते हुए कहा कि 4 साल 6 महीने में उन्होंने एक दिन की भी छुट्टी नहीं ली। केंद्र से छत्तीसगढ़ को 32 फीसदी अनुदान मिलता था लेकिन मोदीजी ने उसे बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया। उन्होंने कहा कि मोदी जैसे प्रधानमंत्री और गडकरी जैसे मंत्री बनते हैं तो काम इस तरह होता है कि 1947 से 2013 तक नेशनल हाइवे में जितनी सड़कें बनीं, 2014 से 2018 तक उससे दस गुना ज्यादा सड़कों का जाल बिछा है। यह प्रधानमंत्री के आह्वान का नतीजा है कि छत्तीसगढ़ में शत-प्रतिशत शौचालय बन गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में जितनी भी फसलें होती हैं, उनके समर्थन मूल्य में वृद्धि हुई है। हिंदुस्तान के इतिहास में आज तक समर्थन मूल्य में एक साथ 200 रुपए की वृद्धि कभी नहीं हुई लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। आज छत्तीसगढ़ के किसान आल्हादित हैं, प्रसन्न हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की मौजूदगी बता रही है कि जांजगीर में खुशी छलक रही है।

सांसद कमला पाटले ने इस मौके को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि जाज्वल्य देव की पावन धरा पर आजादी के बाद पहली बार कोई प्रधानमंत्री आए हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने फूलों का गुलदस्ता देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

देखिए वीडियो

वेब डेस्क, IBC24